×

Bihar Politics: लालू के बयान पर सियासी संग्राम, कांग्रेस ने राजद नेता को बताया झूठा, नहीं हुई सोनिया से कोई बातचीत

Bihar politics: लालू (Lalu Prasad Yadav) के इस बयान की जानकारी मिलते ही बिहार कांग्रेस (bihar congress) के प्रभारी भक्तचरण दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर लालू पर बड़ा हमला बोला।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Oct 2021 5:24 AM GMT
Bihar political news
X

लालू के बयान पर सियासी संग्राम, कांग्रेस ने राजद नेता को बताया झूठा (Social Media)

Bihar Politics: बिहार (Bihar today news) की दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव (bihar upchunav) को लेकर राजद (RJD) और कांग्रेस (Congress) के बीच शुरू हुई जुबानी जंग अब चरम पर पहुंच गई है। दोनों ओर से चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के दौर के बीच बुधवार को राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव (lalu prasad yadav) के एक बयान के बाद सियासी संग्राम छिड़ गया। उपचुनाव में राजद प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार के लिए निकलने से पहले लालू ने दावा किया कि कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से उनकी बातचीत हुई है। उनका कहना था कि सोनिया गांधी (sonia gandhi political Career) ने खुद उन्हें फोन किया था। इस बातचीत में चुनाव के बाद भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर समान विचारधारा वाले दलों का गठबंधन बनाने पर चर्चा हुई।

लालू यादव का बयान

लालू (Lalu Prasad Yadav) के इस बयान की जानकारी मिलते ही बिहार कांग्रेस (bihar congress) के प्रभारी भक्तचरण दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर लालू पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदाताओं के बीच भ्रम फैलाने और लोगों को गुमराह करने के लिए लालू यादव (lalu prasad yadav statement) ने यह बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सोनिया (Sonia Gandhi) की लालू से कोई बातचीत नहीं है और वे सिर्फ मीडिया के जरिए लोगों को भरमा रहे हैं। लालू ने पिछले दिनों भक्त चरण को भकचोन्हर कह दिया था जिस पर काफी विवाद पैदा हो गया था।

लालू के बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

हाल के दिनों में राजद और कांग्रेस (Congress) के रिश्तो में काफी तल्खी चल रही है और दोनों दलों के नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर सियासी हमले किए जा रहे हैं। दोनों दलों में तनातनी शुरू होने के बाद लालू और सोनिया के बीच बातचीत की कोई खबर सामने नहीं आई मगर बुधवार को लालू ने सोनिया से बातचीत का दावा करके नया शिगूफा छोड़ दिया। लालू के बयान पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भक्त चरण दास (Senior Congress leader Bhakt Charan Das) ने कहा कि मैं कांग्रेस (Congress) का बिहार प्रभारी हूं और यदि सोनिया Sonia Gandhi) की लालू lalu yadav) से बातचीत हुई होती तो मुझे इस बात की पूरी जानकारी होती। उन्होंने कहा कि पहले तो लालू ने तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीटों के उपचुनाव में दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए और अब कांग्रेस के समर्पित मतदाताओं को भरमाने के लिए झूठे बयान देने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दोनों सीटों पर चुनाव जीतने के लिए लड़ रही है। राजद से रिश्ता बनाने के कारण हमारे काफी वोटर हमसे दूर हो गए थे मगर राजद से रिश्ता तोड़ने के बाद इन सभी मतदाताओं का पार्टी को समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि भविष्य में कांग्रेस अब राजद से किसी भी प्रकार का गठबंधन नहीं करेगी। हम बिहार में विधानसभा और लोकसभा दोनों का चुनाव अकेले अपने दम पर लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

लालू ने किया बड़ा दावा

राज्य की दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव में प्रचार के आखिरी दिन बुधवार को लालू भी मैदान में उतरे। चुनाव प्रचार के लिए निकलने से पहले लालू ने मीडिया से बातचीत के दौरान सोनिया के बारे में बड़ा दावा कर डाला। उनका कहना था कि नई दिल्ली में कांग्रेस की उच्चस्तरीय बैठक के बाद सोनिया ने मंगलवार को फोन पर बातचीत में उनका हालचाल पूछा था। लालू ने कहा कि बातचीत में सोनिया ने समान विचारधारा वाले दलों को एक मंच पर इकट्ठा करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सोनिया की इच्छा है कि उपचुनाव के बाद सभी दल आपसी विचार विमर्श के बाद भाजपा के खिलाफ शक्तिशाली गठबंधन बनाने की कोशिश करें।

तलाशे जा रहे सियासी मायने

लालू की ओर से बड़ा दावा किए जाने के बाद इसके सियासी मायने तलाशे जाने लगे। दरअसल राजद और कांग्रेस के रिश्तों में इतना तनाव और दूरी पैदा हो गई है कि दोनों दलों का अब एक मंच पर आना मुश्किल दिख रहा है। कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि उपचुनाव के बाद दोनों दलों को एकजुट करने के लिए बड़ा कदम उठाया जा सकता है। वैसे कुछ जानकारों का कहना है कि बिहार में तल्खी भरे रिश्तों के बावजूद केंद्र के स्तर पर दोनों दल मोदी सरकार के खिलाफ संघर्ष करने के लिए एकजुट हो सकते हैं।

लालू पर गुमराह करने का आरोप

भक्त चरण दास के अलावा कांग्रेस विधायक शकील अहमद ने भी लालू के बयान को झूठा और निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा के उपचुनाव में हार की आशंका से राजद नेता हताशा में इस तरह का बयान दे रहे हैं। सच्चाई तो यह है कि लालू सोनिया का नाम लेकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने भी लालू पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि लालू यादव सोनिया से बातचीत का दुष्प्रचार करके राजद को फायदा दिलाने की साजिश रच रहे हैं। सच्चाई तो यह है कि सोनिया की हाल के दिनों में लालू यादव से कोई बातचीत ही नहीं हुई है। लालू के बयान के बाद जिस तरह कांग्रेस नेताओं ने एकजुट होकर हमला बोला है, उससे साफ संकेत मिलता है कि कांग्रेस और राजद के रिश्तो में तल्खी काफी बढ़ चुकी है। अब बिहार में दोनों दलों का एक मंच पर आना काफी मुश्किल माना जा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story