Bihar: अवध बिहारी चौधरी ने स्पीकर और रामचंद्र पूर्वे ने उपसभापति के लिए किया नॉमिनेशन, नीतीश-तेजस्वी साथ

बिहार विधानसभा के स्पीकर पद के लिए RJD नेता अवध बिहारी चौधरी और विधान परिषद में उपसभापति के लिए रामचंद्र पूर्वे ने नामांकन दाखिल किया। 

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Aug 2022 8:00 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2022 8:13 AM GMT)
bihar news live updates cm nitish kumar tejashwi yadav assembly ramchandra purve awadh bihari chowdhary
X

नीतीश-तेजस्वी साथ

Click the Play button to listen to article

Bihar News : बिहार विधान विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में गुरुवार को महागठबंधन की सरकार विश्वास मत पर चर्चा करेगी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से नवनियुक्त नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) विपक्ष की ओर से सरकार को घेरते दिखेंगे। दिलचस्प ये होगा कि सम्राट चौधरी किस तरह महागठबंधन पर निशाना साधते हैं। क्योंकि, सम्राट चौधरी ऐसे नेता हैं जो लालू यादव और नीतीश कुमार दोनों की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

देवेश चंद्र ठाकुर बने विधान परिषद के सभापति

वहीं, बिहार विधान परिषद में सभापति के तौर पर बुधवार को देवेश चंद्र ठाकुर (Devesh Chandra Thakur) ने नॉमिनेशन किया था। यह महागठबंधन के उम्मीदवार है। इनके विपक्ष में एनडीए ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। उनका निर्विरोध निर्वाचन हो गया। उनके नेतृत्व में बिहार विधान परिषद की बैठक होगी। बता दें कि, देवेश चंद्र ठाकुर तिरहुत क्षेत्र से चुनाव जीतकर आते हैं। ये पहले नीतीश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को आसन तक लेकर गए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में विधान परिषद के सभापति से कहा कि, 'आप बहुत पहले से सदस्य के रूप में रहे हैं। अच्छे से काम करेंगे। उम्मीद है कि अच्छे ढंग से सदन की कार्यवाही चलाएंगे।'

रामचंद्र पूर्वे ने किया नॉमिनेशन

वहीं, बिहार विधान परिषद के उपसभापति के तौर पर रामचंद्र पूर्वे (Ramchandra Purve) ने आज अपना नॉमिनेशन किया। वे राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के MLC हैं। साथ ही, लालू यादव के बेहद करीबी बताए जाते हैं। मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राबड़ी देवी समेत कई नेता मौजूद रहे।

अवध बिहारी चौधरी का नॉमिनेशन

दूसरी तरफ, बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए आरजेडी के अवध बिहारी चौधरी (Awadh Bihari Chowdhary) ने अपना नॉमिनेशन किया। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित कई नेता मौजूद रहेंगे। वहीं विपक्ष की ओर सम्राट चौधरी को नेता प्रतिपक्ष चुन लिया गया है।

बता दें, कि बुधवार का दिन विधानसभा में गहमागहमी रही। अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन करते हुए विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने विधानसभा अध्यक्ष पद की कुर्सी से इस्तीफा दिया। इसके बाद सदन में पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भाजपा की ओर से महागठबंधन की सरकार पर जमकर निशाना साधा। जिसके जवाब में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। फिर CM नीतीश कुमार भी भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। इस बीच भाजपा ने सदन से वॉक आउट किया।

तेजस्वी ने ये कहा

इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा, कि 'आपका अनुभव और स्वच्छ छवि है। ये भी आपका प्रयास रहा है कि सारी समस्याओं का निदान किया जा सके। इस सदन को विश्वास दिलाते हैं कि नीतीश कुमार जी की अगुवाई में जनता की सरकार बनी है। बिहार की तरक्की और भाईचारा कायम करने की हमारी कोशिश होगी।' तेजस्वी यादव ने नेता प्रतिपक्ष के रूप में सम्राट चौधरी को बधाई दिया। उन्होंने कहा कि आप हर दल में भी रहे हैं। इससे ज्यादा मुझे क्या खुशी हो सकती है।

सम्राट- आपको विपक्ष का पूरा साथ मिलेगा

नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने भी सभापति को बधाई दी। उन्होंने कहा, 'आपको 2002 से देख रहा हूं। यहां के साथ-साथ महाराष्ट्र की भी आप चिंता करते हैं। विपक्ष की तरफ से आश्वस्त करता हूं कि कि लोकतंत्र को बचाने के लिए पूरा विपक्ष आपका साथ देगा।'

'दलदल में ही कमल खिलेगा'

इस बीच तेजस्वी यादव ने सम्राट चौधरी को कहा कि, आप पहले राजद में थे फिर जदयू में आ गए। इस पर सम्राट चौधरी ने कहा, सीएम नीतीश ने यहां का DNA कहीं भी जाने का तय कर दिया है। हम तो दूसरी पीढ़ी है जो नीतीश जी धोखा खाए हुए हैं।' वहीं, विजय चौधरी ने कहा, कि 'नेता प्रतिपक्ष ने सभी दलों में घूमते हुए दलदल में चले गए।' इसके बाद सम्राट ने जवाब देते हुए कहा कि 'दलदल में ही कमल खिलेगा। 2024-25 में भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल करेगी।'

बिहार विधान परिषद सभापति देवेश चन्द्र ठाकुर ने सदन में सभी का धन्यवाद अदा किया। जिसके बाद विधान परिषद की कार्यवाही शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story