×

Bihar चुनाव प्रचार में तेजस्वी को जवाब देंगे कन्हैया, कांग्रेस ने मेवानी और हार्दिक पटेल को भी उतारा

Bihar Politics: हार्दिक पटेल पहले से ही गुजरात कांग्रेस में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राजद के युवा चेहरे तेजस्वी को जवाब देने के लिए इन तीन युवा नेताओं को प्रचार में उतारना कांग्रेस का महत्वपूर्ण सियासी कदम माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shweta
Published on: 12 Oct 2021 9:18 AM GMT
Tejashwi and Kanhaiya
X

तेजस्वी और कन्हैया (डिजाइन फोटोः सोशल मीडिया) 

Bihar Politics: बिहार में विधानसभा (Bihar me Vidhan Sabha Upchunav) की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav Today News) को जवाब देने के लिए कांग्रेस ने कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar Today News) को उतार दिया है। कांग्रेस की ओर से बिहार की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Upchunav) को लेकर जारी स्टार प्रचारकों की सूची में कन्हैया कुमार को भी शामिल किया गया है। कन्हैया कुमार ने हाल में नई दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की थी। अब वे बिहार में कांग्रेस प्रत्याशियों की स्थिति मजबूत बनाने के लिए अपनी ताकत दिखाएंगे।

कन्हैया कुमार के अलावा कांग्रेस ने दो और युवा चेहरों को बिहार में प्रचार के लिए उतारने का फैसला किया है। कांग्रेस की ओर से जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल भी दो विधानसभा सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे। कांग्रेस की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की सूची से साफ हो गया है कि पार्टी इन दोनों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए पूरा दमखम लगाएगी।

स्टार प्रचारकों की सूची में युवा चेहरे (Bihar Upchunav List)

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवानी (फोटोः सोशल मीडिया)

कांग्रेस (Congress) ने हाल में दो चर्चित युवा चेहरों कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar live Bihar) और जिग्नेश मेवानी (Latest News on Jignesh Mevani) को पार्टी में शामिल किया है। अब पार्टी ने विधानसभा उपचुनाव में इन दोनों चेहरों का सियासी फायदा उठाने की रणनीति तैयार कर ली है। हार्दिक पटेल पहले से ही गुजरात कांग्रेस में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। रजद के युवा चेहरे तेजस्वी को जवाब देने के लिए इन तीन युवा नेताओं को प्रचार में उतारना कांग्रेस का महत्वपूर्ण सियासी कदम माना जा रहा है। कांग्रेस की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे ऊपर लोकसभा की पूर्व स्पीकर मीरा कुमार का नाम है। कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास को भी इस सूची में शामिल किया गया है। उनके अलावा सूची में सिने अभिनेता और पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, तारिक अनवर, मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, सांसद अखिलेश सिंह, निखिल कुमार और डॉक्टर अनिल शर्मा जैसे चेहरों को शामिल किया गया है। ये सभी नेता दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे।

कांग्रेस और राजद आमने-सामने (Bihar Election Congress-RJD)

कांग्रेस और राजद (फोटोः सोशल मीडिया)

बिहार की दो विधानसभा सीटों (bihar vidhan sabha seats) तारापुर और कुशेश्वर स्थान के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा। विपक्षी महागठबंधन में कांग्रेस और राजद दोनों शामिल हैं ।मगर उपचुनाव को लेकर दोनों दलों के बीच मतभेद पैदा हो गया है। राजद की ओर से दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा के बाद कांग्रेस ने नाराजगी जताई थी। इन दोनों सीटों पर पार्टी प्रत्याशी उतारने का एलान कर दिया था। कांग्रेस के इस कदम से साफ है कि विपक्षी महागठबंधन में फूट पड़ चुकी है और दोनों दल आमने-सामने आ चुके हैं। कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि राजद की ओर से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा से पहले कांग्रेस से कोई चर्चा नहीं की गई । जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में एक सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहा था। पहले माना जा रहा था कि राजद की ओर से एक सीट पर प्रत्याशी को वापस लिया जा सकता है ।मगर राजद ने यह कदम नहीं उठाया। इसके बाद दोनों दलों के बीच आमने-सामने की सियासी जंग तय हो गई है।

एनडीए ने दिखाई एकजुटता

इन दोनों सीटों (bihar vidhan sabha seats) पर पिछले चुनाव में जदयू के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी । मगर दोनों विधायकों के निधन के कारण रिक्त हुई सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। जहां एक ओर विपक्षी महागठबंधन में उपचुनाव को लेकर फूट पड़ चुकी है , वहीं दूसरी ओर एनडीए एकजुट होकर चुनाव लड़ रहा है। एनडीए में दोनों सीटों पर जदयू प्रत्याशियों को लड़ाने का फैसला किया गया है। ऐसे में इन दोनों सीटों पर सियासी जंग काफी दिलचस्प हो गई है। अब देखने वाली बात यह होगी कि कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल जैसे युवा नेता कांग्रेस प्रत्याशियों को कितना मजबूत बना पाते हैं। वैसे कांग्रेस के कदम से एक बात साफ हो गई है कि उसने पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Shweta

Shweta

Next Story