×

Bihar Politics: लालू के कुनबे में अंतर्कलह तेज, अब मीसा भारती लेंगी लालू की जगह

Bihar Rajya Sabha Election: पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी की ओर से दावा किया गया है कि मीसा भारती जल्द ही अपने पिता लालू यादव की जगह पार्टी की अध्यक्ष बन सकती हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 18 May 2022 3:15 PM GMT
Bihar Politics: लालू के कुनबे में अंतर्कलह तेज, मांझी की पार्टी का बड़ा दावा- अब मीसा भारती लेंगी लालू की जगह
X

मीसा भारती पिता लालू प्रसाद यादव के साथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bihar Politics: बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए चुनाव की बिसात बिछाने के साथ ही सियासी गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं। सभी दलों ने इसके लिए प्रत्याशियों के चयन का काम तेज कर दिया है। विधानसभा के समीकरणों के हिसाब से राजद के दो, भाजपा (BJP) के दो और जदयू (JDU) का एक प्रत्याशी जीतना तय माना जा रहा है। राज्यसभा में पहुंचने के लिए दावेदारों ने लॉबिंग तेज कर दी है। राजद (RJD) की ओर से पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) को तीसरी बार टिकट दिया जाना लगभग तय हो गया है।

वैसे इस मुद्दे को लेकर लालू के कुनबे में अंतर्कलह तेज होती दिख रही है। मंगलवार को इस सिलसिले में बुलाई गई राजद संसदीय बोर्ड की बैठक (RJD Parliamentary Board Meeting) में तेजस्वी यादव ने हिस्सा नहीं लिया। पटना में मौजूद होने के बावजूद उनके बैठक में हिस्सा न लेने पर हैरानी जताई जा रही है। तेजस्वी के भरोसेमंद माने जाने वाले राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह बीच में ही बैठक छोड़कर चले गए। राजद में तेज हुई अंतर्कलह के बीच पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी हम की ओर से दावा किया गया है कि मीसा भारती जल्द ही अपने पिता लालू प्रसाद यादव की जगह पार्टी की अध्यक्ष बन सकती हैं।

दानिश रिजवान (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दो गुटों में बंट चुकी है राजद

राजद संसदीय बोर्ड की बैठक में हुई घटना का जिक्र करते हुए हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान (Danish Rizwan) ने कहा कि तेजस्वी यादव को पता था कि बैठक में मौजूद रहकर भी वे कुछ नहीं कर पाएंगे। राज्यसभा के टिकटों के संबंध में अंतिम फैसला तो लालू यादव को ही लेना है। मीटिंग में फैसले के लिए लालू यादव को अधिकृत भी कर दिया गया।

दानिश रिजवान ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि राजद दो गुटों में बंट चुकी है। उन्होंने कहा कि बैठक में मौजूद हमारे कुछ मित्रों ने भी इस बात की पुष्टि की है। राजद में एक गुट का नेतृत्व तेजस्वी यादव का हाथों में है तो दूसरे गुट की अगुवाई उनकी मां राबड़ी देवी कर रही हैं। अभी तक सबकुछ पर्दे के भीतर था मगर अब धीरे-धीरे सच्चाई बाहर आने लगी है।

मीसा भारती जल्द बनेंगी पार्टी की अध्यक्ष

राजन में भविष्य में होने वाले बदलाव का जिक्र करते हुए हम के नेता ने कहा कि आने वाले दिनों में राजद की बागडोर लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती के हाथों में होगी। लालू यादव के बाद मीसा भारती को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एमएलसी सुनील सिंह भी इस बात का संकेत दे चुके हैं कि मीसा भारती को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

उन्होंने मंगलवार को हुए घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि राबड़ी देवी के मीटिंग के लिए पार्टी दफ्तर पहुंचने पर प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह उन्हें रिसीव करने के लिए नहीं पहुंचे। राबड़ी देवी और मीसा भारती की मौजूदगी में संसदीय बोर्ड की बैठक हो रही थी मगर जगदानंद सिंह बीच में ही बैठक छोड़कर निकल गए। तेजस्वी यादव ने पटना में मौजूद होने के बावजूद बैठक में हिस्सा नहीं लिया। इससे साफ है कि राजद में वर्चस्व के लिए लालू कुनबे में ही आंतरिक कलह काफी तेज हो चुकी है।

भाजपा नेता ने भी कसा तंज

भाजपा के एमएलसी नवल किशोर ने भी राज्यसभा के टिकट को लेकर राजद में चल रही खींचतान पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि राजद में तो यह परंपरा रही है कि राज्यसभा का टिकट या तो परिवार के किसी सदस्य को दिया जाएगा या फिर कोई पैसे वाला ही राजद का टिकट पाएगा। तेजस्वी के मीटिंग में हिस्सा न लेने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लालू के दोनों बेटों के बीच खींचतान चरम पर पहुंच चुकी है और इसी नाराजगी की वजह से तेजस्वी बैठक में नहीं पहुंचे।

बिहार में सियासी अटकलें तेज

मंगलवार को हुए इस घटनाक्रम को लेकर बिहार में सियासी अटकलें काफी तेज हो गई हैं। सूत्रों का कहना है कि पार्टी के मुखिया लालू प्रसाद यादव और परिवार के अन्य लोग लोगों की राय से तेजस्वी यादव सहमत नहीं है और इसी कारण उन्होंने बैठक से दूरी बना ली। अब लालू प्रसाद यादव को ही राज्यसभा टिकटों के संबंध में आखिरी फैसला लेना है और मीसा भारती का तीसरी बार राज्यसभा पहुंचना तय माना जा रहा है। लालू इन दिनों मीशा भारती के दिल्ली स्थित आवास पर ही स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story