×

हिंसा की बड़ी खबर: बिहार में NTPC रिजल्ट का विरोध कर रहे छात्रों का उग्र प्रदर्शन, ट्रेन में लगाई आग, धू-धू कर जली बोगियां

गया में आंदोलनकारी छात्रों ने श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव कर बोगियों में आग लगा दी जिससे कई बोगियां धू-धू कर जली है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Jan 2022 8:18 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2022 8:20 AM GMT)
Train bogies burn Gaya
X

गया में छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग (फोटो-सोशल मीडिया)

RRB NTPC Protest: पटना- रेलवे द्वारा 15 जनवरी को घोषित गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी और स्तर एक ही परीक्षाओं के परिणाम का विरोध कर रहे अभ्यर्थियों का प्रदर्शन तेज हो गया है। आज बिहार के कई शहरों में छात्रों ने ट्रेन रोक कर अपना विरोध जताया है वहीं गया समेत कई स्टेशनों पर ट्रेन रोकी गई और ट्रैक को भी बाधित किया गया। गया में आंदोलनकारी छात्रों ने श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव कर बोगियों में आग लगा दी जिससे कई बोगियां धू-धू कर जली है वहीं रेलवे और स्थानीय पुलिस छात्रों को शांत कराने में जुटा है सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं लेकिन छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है।

गया में आगजनी के बाद जलती ट्रेन की बोगियां

स्टेशन पर छात्रों का प्रदर्शन, ट्रेन रोकी

15 जनवरी को घोषित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों और छात्रों का विरोध प्रदर्शन व्यापक रूप ले चुका है। अभ्यर्थियों द्वारा परिणाम को लेकर किए जा रहा विरोध प्रदर्शन अब हिंसक रूप धारण कर चुका है।

छात्रों का प्रदर्शन समय के साथ ही उग्र और हिंसक रूप धारण कर चुका है। ऐसे में पुलिसबल मामले को लेकर कार्यवाही करता नजर आ रहा है लेकिन छात्रों का आक्रोश खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

ऐसे में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बिहार स्थित गया में श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है। आग लगाने जैसी हिंसक कार्यवाही के पश्चात भी आन्दोलनकारी छात्र नहीं रुके और उन्होंने चलती श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव शुरू कर दिया। छात्रों ने आंदोलन को बेहद ही व्यापक रूप दे दिया है और यह समय के साथ-साथ ही उग्र रूप लेता जा रहा है। आंदोलन कर रहे छात्र रेलों को बाधित करने के प्रयास में रेल पटरियों पर ही आन्दोलन करते नज़र आ रहे हैं।

इस दौराम 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर भारतीय तिरंगे के साथ राष्ट्रगान भी गाया।

मामले की जांच के लिए रेल मंत्रालय ने गठित की समिति

15 जनवरी को घोषित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन के चलते बुधवार को रेल मंत्रालय ने एनटीपीसी और स्तर 1 की परीक्षाओं पर रोक लगाने का फैसला किया है।

हालांकि, परीक्षा को रद्द करने के निर्णय के साथ ही रेल मंत्रालय ने एक समिति का भी गठन किया है जो कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के तहत आयोजित होकर परिणाम घोषित हो चुकी परीक्षाओं के मद्देनज़र परीक्षा उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की विधिवत जांच करेगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक ईमेल आईडी rrbcommittee@railnet.gov.in के माध्यम से छात्रों से उनकी सलाह और सुझाव मांगे हैं, जिसपर विचार करने के पश्चात समिति अपना निर्णय सुनाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story