×

Bihar Famous Young Teachers: बिहार के इन युवा शिक्षकों ने बनाई अपनी अलग पहचान, आज भारत के नंबर 1 टीचर

Bihar Famous Young Teachers: आरके श्रीवास्तव खान सर और अलख पांडे अपनी शैक्षणिक काबिलियत के बल पर सोशल मीडिया सेंशेशन बन चुके है।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 March 2023 5:56 AM GMT
Bihar Young Teachers
X

Bihar Young Teachers (फोटो: सोशल मीडिया )

Bihar Famous Young Teachers: आप अपने जीवन में कल क्या थे यह उतना अधिक मायने नहीं रखता, बल्कि यह मायने रखता है की वर्तमान में आप सफल है या नहीं, यदि आपका आज बेहतर है तो इसकी पूरी गारंटी है की आपका कल पक्का बेहतर होगा।

आज हम बात कर रहे देश के प्रसिद्ध युवा शिक्षक खान सर , अलख पांडे और आरके श्रीवास्तव सर के बारे में, जो आज लाखो करोड़ो युवाओं के रोल मॉडल बने हुए है।

खान सर और अलख पांडे अपनी शैक्षणिक काबिलियत के बल पर सोशल मीडिया सेंशेशन बन चुके है, वही दूसरी तरह बिहार के आरके श्रीवास्तव सिर्फ "1 रुपया गुरु दक्षिणा" लेकर सैकड़ों आर्थिक रूप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना चुके है। मैथमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर आरके श्रीवास्तव अपने 1 रूपया गुरु दक्षिणा प्रोग्राम के चलते देश में चर्चा का विषय बन चुके है।

आइए जानते है इन शिक्षको के शैक्षणिक कार्यशैली के बारे में

अलख पांडेय (photo: social media )

अलख पांडेय

यूट्यूब सोशल मीडिया का वो प्लेटफॉर्म जो कई लोगों की सक्सेस का मंत्र बन रहा है, इसी यूट्यूब से भारत का एक लड़का अपने देश में तो फेमस हो ही गया लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी उसके लाखों फैन बन गए हैं। हम बात कर रहे हैं यूट्यूब के फिजिक्स वाले अलख पांडे की। जिन्होंने कम दिनो में देश-विदेश में अपनी पहचान बना ली है। प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडे देश के 101 यूनिकॉर्न कंपनी होने का गौरव प्राप्त किया।

आरके श्रीवास्तव (photo: social media )

आरके श्रीवास्तव

बिहार में एक ऐसे मैथमेटिक्स गुरु हैं जो गरीब बच्चों को महज 1 रुपए में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाते हैं। यही नहीं करीब 500 से अधिक बच्चे को अब तक इंजीनियर भी बना चुके हैं। हम बात कर रहे हैं रोहतास जिले के विक्रमगंज निवासी आरके श्रीवास्तव की, वे गूगल बॉय नाम से प्रसिद्ध कौटिल्य को भी पढ़ाते हैं। महज 35 की उम्र में वे देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुके हैं।

आरके श्रीवास्तव 2008 से ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करा रहे हैं। उन्होंने अपना नाम ऐसा बनाया कि गूगल पर मैथमेटिक्स गुरु सर्च करने पर सबसे ऊपर उनका नाम आता है।

रजनी कांत श्रीवास्तव उर्फ मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव दूसरे शिक्षकों से अलग हटकर हैं। अबतक 540 निर्धन परिवार के स्टूडेंट्स इंजीनियर व अन्य सरकारी सेवक बन चुके हैं। खेल-खेल में जादुई तरीके से गणित पढ़ाने का उनका तरीका लाजवाब है। आरके श्रीवास्तव सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर गणित के गुर सिखाते हैं।

सिर्फ 1 रुपया में पढ़कर अब तक 540 छात्रों इंजीनियर बनने के अपने सपने को पंख लगाए हैं। इसके अलावा सैकड़ों आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स को अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाई गई है। आरके श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

खान सर (photo: social media )

खान सर

यूट्यूब से पॉपुलर हुए पटना वाले खान सर भी बेहद कम फीस लेकर छात्रों को विभिन्न सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं। खान सार आरआरबी, एनटीपीसी भर्ती परीक्षा और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए 250 रूपये फीस लेते हैं।

उनके एक-एक बैच में हजार से भी अधिक छात्र पढाई करते हैं। खान सर 1 हजार रूपये में एनडीए की परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। खान सर के कोचिंग सेंटर पर अधिकतर कोर्सों की फीस 150 रूपये से 1000 रूपये तक होती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story