Rupauli Bypoll Result 2024: बीमा भारती को डेढ़ महीने में निर्दलीय प्रत्याशी से मिली दूसरी हार

Rupauli Bypoll Result 2024: बीमा भारती के इस्तीफे से ही यह सीट खाली हुई थी जिस पर उपचुनाव कराया गया है। बीमा भारती को डेढ़ महीने के भीतर निर्दलीय उम्मीदवार से दूसरी शिकस्त झेलना पड़ी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 July 2024 8:06 AM GMT
Bihar news
X

बीमा भारती को डेढ़ महीने में निर्दलीय प्रत्याशी से मिली दूसरी हार (न्यूजट्रैक)

Rupauli Bypoll Result 2024: बिहार के पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे ने हर किसी को हैरान कर दिया है। इस सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर मंडल और राजद की बीमा भारती को पछाड़ते हुए जीत हासिल की है। पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर जीत हासिल करने वाली बीमा भारती तो तीसरे नंबर पर खिसक गई हैं।

बीमा भारती के इस्तीफे से ही यह सीट खाली हुई थी जिस पर उपचुनाव कराया गया है। बीमा भारती को डेढ़ महीने के भीतर निर्दलीय उम्मीदवार से दूसरी शिकस्त झेलना पड़ी है। इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान भी वे पूर्णिया से राजद की प्रत्याशी थीं और उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मजे की बात यह है कि दोनों चुनावों में बीमा भारती को तीसरे स्थान पर ही संतोष करना पड़ा।

बीमा के इस्तीफे से ही खाली हुई थी सीट

बिहार में 2020 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीमा भारती ने जदयू के टिकट पर रुपौली सीट से जीत हासिल की थी। लोकसभा चुनाव से पहले वे राजद में शामिल हो गई थीं और उनके इस्तीफे से यह सीट खाली हुई थी। लोकसभा चुनाव से पहले राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव ने बीमा भारती को सीमांचल में मजबूत चेहरा मानते हुए राजद का टिकट पकड़ा दिया था। उन्होंने इस सीट को लेकर कांग्रेस से चर्चा तक नहीं की थी। राजद मुखिया को इस बात का डर सता रहा था कि कांग्रेस की ओर से पप्पू यादव को टिकट दिया जा सकता है। बीमा भारती को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कांग्रेस ने इस सीट से हाथ खींच लिया था और इस कारण पप्पू यादव को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में इस चुनाव मैदान में उतरना पड़ा था।

लोकसभा चुनाव में भी तीसरे नंबर पर रहीं

हालांकि पप्पू यादव ने अपनी ताकत दिखाते हुए पूर्णिया लोकसभा सीट जीत ली थी और बीमा भारती तीसरे नंबर पर खिसक गई थीं। पप्पू यादव ने जदयू कड़े मुकाबले में जदयू के संतोष कुमार को करीब 16,000 वोटों से हराया था। राजद नेता तेजस्वी यादव ने इस सीट को प्रतिष्ठा की जंग बना रखा था मगर इस जंग में उन्हें बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

अब विधानसभा उपचुनाव में भी तीसरा नंबर

रुपौली विधानसभा उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने 8246 वोटों से जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल को हराया है। शंकर सिंह को 68,070 मत मिले हैं, जबकि कलाधर ने 59,824 वोट प्राप्त किए। राष्ट्रीय जनता दल की उम्मीदवार बीमा भारती तीसरे पर नंबर रहीं। उन्हें 30,619 वोट मिले हैं। शंकर सिंह ने 2020 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर किस्मत आजमाई थी। उस समय वे लोजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे थे मगर उस चुनाव में जदयू उम्मीदवार के तौर पर बीमा भारती ने उन्हें हरा दिया था। शंकर सिंह 2005 में इस सीट से विधायक बने थे मगर आठ महीने बाद हुए चुनाव में बीमा भारती ने उन्हें हरा दिया था। तब से बीमा भारती का इस सीट पर दबदबा बना हुआ था मगर शंकर सिंह ने इस बार उन्हें हराकर बदला चुका लिया है।

नीतीश और तेजस्वी यादव को बड़ा झटका

रुपौली में इस बार की जंग जीतने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने पूरी ताकत लगाई थी मगर निर्दलीय प्रत्याशी के हाथों मिली हार इन दोनों नेताओं के लिए बड़ा झटका मानी जा रही है। नीतीश कुमार जदयू छोड़ने पर बीमा भारती को सबक सिखाना चाहते थे मगर वे कामयाब नहीं हो सके। दूसरी ओर तेजस्वी यादव बीमा को चुनाव जिताकर नीतीश को बड़ा झटका देना चाहते थे मगर उन्हें भी कामयाबी नहीं मिल सकी।

पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव ने भी बीमा भारती को समर्थन देने का ऐलान किया था मगर इसके बावजूद बीमा भारती की नैया पार नहीं लग सकी। इस चुनाव में दोनों प्रमुख दलों ने उधार के उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। अब जनता ने दोनों प्रमुख दलों के नेताओं को अपना संदेश सुना दिया है। बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में नीतीश और तेजस्वी दोनों नेताओं को समझना होगा कि आने वाले चुनाव में प्रत्याशियों का चयन कितना महत्वपूर्ण हो गया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story