×

BPSC 67th Prelims Exam Date: बीपीएससी ने घोषित की प्रिलिम्स की डेट, 20 और 22 सितंबर को होगी परीक्षा

BPSC 67th Prelims : 67वीं बीपीएससी प्रीलिम्स की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। 08 मई को पेपर लीक होने के कारण इस एग्जाम को रद्द कर दिया गया था।

Network
Newstrack Network
Published on: 18 Aug 2022 11:18 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2022 11:34 AM GMT)
bpsc 67th prelims date bpsc bihar public service commission exam will be held on 20th and 22nd september
X

BPSC 67th.Prelims Exam Date

BPSC 67th.Prelims Exam Date : बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा (67th. BPSC Prelims) की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) ने बताया, कि यह परीक्षा 20 और 22 सितंबर को दो शिफ्ट में होगी। आपको बता दें कि, इस परीक्षा में तकरीबन 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। ज्ञात हो कि, बीते 08 मई को पेपर लीक होने की वजह से इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 2022 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। बीपीएससी 67वीं प्रिलिम्स (PT) परीक्षा दो दिन दो शिफ्ट में आयोजित करेगी। पहली परीक्षा 20 सितंबर और दूसरी 22 सितंबर को होगी इस बार एग्जाम प्रारंभिक परीक्षा में 'मार्क्स परसेंटाइल' के आधार पर जोड़े जाएंगे। इस एग्जाम में 6 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगे होंगे

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले तक एंट्री दी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जायंगे। परीक्षा के प्रश्न पत्र को ले जाने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल होगा। परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए आयोग ने कई तरह के निर्देश दिए हैं।

8 मई को प्रश्न पत्र लीक होने से रद्द हुई थी परीक्षा

बता दें कि, 67वीं पीटी परीक्षा में रिकॉर्ड 6 लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसलिए इस परीक्षा में सेंटर निर्धारित करने में पहले भी काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। कई बार तिथि भी बढ़ानी पड़ी थी। लेकिन, प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। मालूम हो कि 8 मई को 67वीं पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था और इसके बाद सभी सेंटरों की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इस मामले में ईओयू की टीम जांच कर रही है और कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हो चुकी है।

जानें एग्जाम शेड्यूल

- सहायक अभियंता असैनिक लिखित वस्तुनिष्ठ 10 और 11 अक्टूबर को ली जाएगी।

- सहायक अभियंता असैनिक लिखित वस्तुनिष्ठ परीक्षा 13 और 14 अक्टूबर को ली जाएगी।

- सहायक अभियंता यांत्रिक लिखित वस्तुनिष्ठ 13-14 अक्टूबर को ली जाएगी।

- सहायक अभियंता विद्युत लिखित वस्तुनिष्ठ परीक्षा 13-14 अक्टूबर को ली जाएगी ।

- बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 18-20 अक्टूबर को ली जाएगी।

- परियोजना प्रबंधक मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 19- 21 अक्टूबर के बीच ली जाएगी।

- सहायक अंकेक्षण अधिकारी प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 20 अगस्त को ली जाएगी। इसकी मेंस परीक्षा 5 से 7 नवंबर को ली जाएगी ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story