×

BPSC Bharti 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने बढ़ाई पदों की संख्या, इस डेट से होगा एग्जाम

BPSC 69th CCE and Other Exams: आयोग ने 33 नई पदों को जोड़ने की पुष्टि की, जिससे कुल पदों की संख्या 475 हो गई। मूल रूप से, BPSC ने इस परीक्षा के लिए 379 रिक्तियों की सूचना दी थी।

Durgesh Bhatt
Published on: 29 Aug 2023 11:32 AM GMT
BPSC Bharti 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने बढ़ाई पदों की संख्या, इस डेट से होगा एग्जाम
X
BPSC 69th CCE and Other Exams (Pic: Newstrack)

BPSC Bharti 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 69वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए उपलब्ध पदों की संख्या में वृद्धि की घोषणा की है। आयोग ने 33 नई पदों को जोड़ने की पुष्टि की, जिससे कुल पदों की संख्या 475 हो गई। मूल रूप से, BPSC ने इस परीक्षा के लिए 379 रिक्तियों की सूचना दी थी। इसके बाद, जुलाई में, अतिरिक्त 63 रिक्तियों को शामिल किया गया, जिससे पदों की संख्या बढ़कर 442 हो गई। अब, हाल ही में 33 और पदों को शामिल करने के साथ, कुल 475 तक पहुंच गई है, जिससे इच्छुक उम्मीदवारों को अधिक अवसर मिलेंगे।

गलत उत्तर देने पर कटेंगे एक तिहाई अंक

इसके अलावा, उम्मीदवारों को 69वीं एकीकृत सीसीई में निगेटिव मार्किंग पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रारंभिक परीक्षा में एमसीक्यू टाइप के प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक में चार ऑप्शन होंगे। विशेष रूप से, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, प्रश्न के लिए आवंटित अंकों में से एक-तिहाई (⅓) अंक काटे जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

बीपीएससी 69वें इंटीग्रेटेड सीसीई के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 जुलाई को शुरू हुआ था इस महीने की शुरुआत में समाप्त हुआ था। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या संस्थानों से स्नातक डिग्री वाले इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने के पात्र हैं, बशर्ते वे आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हों। आयु पात्रता मानदंड श्रेणियों के आधार पर भिन्न -भिन्न हैं। अनारक्षित वर्ग के लिए उम्मीदवारों की आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालाँकि, महिलाओं, पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक बढ़ा दी गई है। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित है।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story