×

Bihar News: BPSC की प्रारंभिक प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा आज, राज्य भर में 1153 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

Bihar Public Service Commission: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा आज है। सरकार की ओर से सभी जिलों के वरीय अधिकारियों और केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Sep 2022 3:45 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2022 6:40 AM GMT)
BPSC Preliminary Competition Re-examination Today, the examination will be held at 1153 examination centers across the state
X

बिहार लोक सेवा आयोग: BPSC की प्रारंभिक प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा आज : Photo- Social Media

Bihar: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) (BPSC) की 67वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (Preliminary re examination of BPSC) आज है। कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा संचालित कराने को लेकर सरकार की ओर से सभी जिलों के वरीय अधिकारियों और केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है। राज्य भर में 1153 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 4 लाख 75 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। यह परीक्षा पहले 8 मई को हुई थी, लेकिन प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से इसे रद्द करना पड़ा। प्रश्न पत्र लीक होने के बाद इस बार बीपीएससी (BPSC) ने प्रश्न पत्रों को सेंटर पर ले जाने, उसकी सील खोलने आदि से जुड़े कई सुरक्षात्मक बदलाव किए गए हैं।

आयोग का कहना है कि 1153 केन्द्रों पर हरहाल में स्वच्छ व शांतिपूर्ण वातावरण में बीपीएससी की पीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। वही उलंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अधिकारियों को परीक्षा केंद्र के आसपास के सभी होटलों, लॉज व फोटो स्टेट की दुकानों पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया गया है।


छह लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने इस बार आवेदन किया

बता दें कि छह लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने इस बार आवेदन किया है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि पौने पांच लाख अभ्यर्थियों ने एडमिड कार्ड डाउनलोड किया है। इसमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 82 हजार हैं। सबसे अधिक सेंटर पटना में बनाए गए हैं। पटना में 85 सेंटर बनाए गए हैं जहां 56 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।


परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई, गैजेट इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना मना

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को कोविड अनुकूल व्यवहार व अधतन मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई, गैजेट इलेक्ट्रॉनिक पेन व पेजर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री को ले जाना पूरी तरह से वर्जित है। आयोग ने परीक्षार्थियों को बताया है कि प्रवेश पत्र पर अंकित 'आवश्यक निर्देश' व उत्तर पत्रक पर अंकित सभी निर्देशों का अक्षरश: अनुपालन किया जाना है।


परीक्षार्थियों को बताया गया है कि ओएमआर शीट में किसी प्रकार का चिन्ह, रेखांकन व अंकन करना वर्जित है। इसकी अवहेलना पर सम्बंधित परीक्षार्थी को आयोग की इस परीक्षा सहित आगामी परीक्षाओ में भाग लेने से वंचित कर उनके विरुद्ध अनुशासनिक कारवाई भी तय है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story