×

Bihar News: रामचरितमानस को पोटेशियम साइनाइड बताने पर सियासी बवाल, RJD-JDU आमने-सामने, BJP ने की चंद्रशेखर की बर्खास्तगी की मांग

Bihar News:हिंदी दिवस पर बिहार हिंदी ग्रंथ अकादमी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने यह विवादित बयान दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Sep 2023 7:29 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 8:47 AM GMT)
X

Chandrashekhar Controversial Statement 

Bihar News: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव ने रामचरितमानस को लेकर एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने इस धार्मिक ग्रंथ की तुलना जानलेवा पोटेशियम साइनाइड से कर दी है। हिंदी दिवस पर बिहार हिंदी ग्रंथ अकादमी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने यह विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि रामचरितमानस में पोटेशियम साइनाइड है और जब तक यह रहेगा,वे इसका विरोध करते रहेंगे।

शिक्षा मंत्री के इस बयान पर बिहार में सियासत गरमा गई है। बिहार में राजद और जदयू का गठबंधन है मगर जदयू ने भी राजद नेता चंद्रशेखर यादव के इस बयान पर पलटवार करते हुए उन्हें नसीहत दी है। जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि उन्हें अपनी विचारधारा खुद तक ही सीमित रखनी चाहिए और इसे पार्टी या इंडिया गठबंधन पर थोपने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने शिक्षा मंत्री के बयान पर तीखी आपत्ति जताते हुए कहा कि वे बिहार के शिक्षा मंत्री के पद पर रहने लायक नहीं है। उन्हें मंत्री पद से तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए।

शिक्षा मंत्री के इस बयान पर हुआ बवाल

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव ने रामचरितमानस को लेकर विवादित बयान दिया है। वे पहले भी इस धार्मिक ग्रंथ को लेकर विवादित टिप्पणी कर चुके हैं। बिहार हिंदी ग्रंथ अकादमी में हिंदी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि 55 तरह का व्यंजन परोस कर उसमें पोटेशियम साइनाइड मिला दीजिए तो क्या होगा। हिंदू धर्म ग्रंथ का हाल भी बिल्कुल ऐसा ही है। बाबा नागार्जुन और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया ने भी इस ग्रंथ को लेकर टिप्पणियां की हैं। रामचरितमानस को लेकर मुझे भी आपत्ति है और वह जीवन भर बनी रहेगी। उन्होंने संघ प्रमुख मोहन भागवत का भी नाम लिया और कहा कि भागवत ने भी इसे लेकर टिप्पणी की है।

मंत्री ने कहा कि पिछली बार रामचरितमानस के सुंदर कांड के दोहे पर जीभ काटने की कीमत 10 करोड़ रुपये लगाई गई थी तो मेरे गले की कीमत क्या होगी? उन्होंने सवाल किया कि गुणहीन विप्र पूजनीय है और गुणयुक्त शूद्र वेद का जानकार होने पर भी पूजनीय नहीं है। मंत्री ने कहा कि मुझे देश से बाहर जाने की बात कही जाती है मगर मैं सच बात कहने से पीछे नहीं हटूंगा।

विवादित बयान पर जदयू का पलटवार

बिहार में जदयू और राजद के बीच गठबंधन है मगर राजद नेता चंद्रशेखर यादव के इस बयान पर जदयू ने भी तीखी आपत्ति जताई है। जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने चंद्रशेखर यादव पर पलटवार करते हुए कहा कि कुछ लोग मीडिया में बने रहने के लिए इस तरह की बयानबाजी किया करते हैं।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को रामचरितमानस में पोटेशियम साइनाइड दिखता है,उन्हें अपने विचारधारा खुद तक ही सीमित रखनी चाहिए। इस विचारधारा को पार्टी या इंडिया गठबंधन पर थोपने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए। चंद्रशेखर के इस बयान पर अभी राजद की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

मंत्री की बर्खास्तगी की भाजपा की मांग

बिहार भाजपा ने भी इस बयान को लेकर तीखा हमला बोला है। बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि ऐसे लोग शिक्षा मंत्री पद पर रहने लायक नहीं है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस मामले में दखल देना चाहिए और ऐसे शिक्षा मंत्री को अपने मंत्रिमंडल से तुरंत बर्खास्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षा मंत्री को हिंदू धर्म से इतनी ज्यादा दिक्कत है तो उन्हें अपना धर्म बदल लेना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story