×

Bihar: 'मैं घूम रहा हूं और आप गायब हैं...', CM नीतीश के फोन से सकते में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव, सब कुछ ठीक नहीं !

CM Nitish Reached Education Department: बिहार के सीएम नीतीश कुमार इन दिनों अचानक अपने विभागों का जायजा लेने पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री आज मुख्य सचिवालय के बदले अचानक विकास भवन पहुंच गए और शिक्षा विभाग का जायजा लिया।

aman
Report aman
Published on: 26 Sep 2023 11:12 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 11:21 AM GMT)
CM Nitish Reached Education Department
X

CM Nitish kumar and Prof Chandrashekhar Yadav (Social Media)

CM Nitish Reached Education Department: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अंदाज आजकल बदले-बदले से हैं। राजद के साथ 'महागठबंधन' सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। इसकी एक बानगी मंगलवार (26 सितंबर) को देखने को मिली। सीएम नीतीश के कदम मुख्य सचिवालय के बदले अचानक विकास भवन बढ़ गए। वो शिक्षा विभाग का जायजा लेने पहुंचे। मुख्यमंत्री के अचानक आगमन से वहां मौजूद अधिकारी से लेकर कर्मचारियों तक में हड़कंप मच गया।

दरअसल, बिहार सरकार का शिक्षा विभाग इन दिनों सुर्ख़ियों में है। इसकी दो वजह हैं। पहला, शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर यादव (Prof Chandrashekhar Yadav) और विभाग के अपर मुख्‍य सचिव केके पाठक (KK PAthak) के बीच टकराव। दूसरा, बिहार के स्कूलों की दशा सुधारने के लिए अपर मुख्‍य सचिव केके पाठक की ओर से एक के बाद एक लिए जा रहे फैसले। इन सब से पहले, खुद शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव के रामचरितमानस, सनातन और हिन्दू पर दिए बयान। कुल मिलकर कहें तो सीएम नीतीश का औचक निरीक्षण यूं ही नहीं हुआ।

CM नीतीश- ...और आप बाहर हैं

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार विकास भवन पहुंचे। शिक्षा विभाग का जायजा लिया। इस दौरान, शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर यादव को अनुपस्थित पाया। जिसके बाद सीएम नीतीश ने शिक्षा मंत्री को फोन किया किया। उन्होंने कहा, 'मैं आपके विभाग में घूम रहा हूं और आप बाहर हैं।'

विभाग में नहीं मिले केके पाठक

इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (CM Nitish Kumar and KK Pathak) भी नहीं मिले। इसके बाद, सीएम नीतीश कुमार स्वास्थ्य विभाग पहुंचे। वहां निरीक्षण किया। मगर, केके पाठक उन्हें कहीं नजर नहीं आए।

'आज आपको अनुपस्थित माना गया है'

नीतीश कुमार इसके बाद, उद्योग विभाग गए। वहां उनकी मुलाकात उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव से हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, केवल यहीं पर अधिकारी समय पर मिले हैं। मुख्‍यमंत्री सुबह 10 बजे के करीब भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी (Bihar Minister Ashok Choudhary) के कक्ष पहुंचे। उस वक्त वहां अशोक चौधरी भी अनुपस्थित थे। सीएम के पहुंचने के दो मिनट बाद मंत्री महोदय पहुंचे। नीतीश कुमार ने कहा, 'आज आपको अनुपस्थित माना गया है'।

महागठबंधन में दरार ! इशारे तो वैसे ही हैं

दरअसल, सीएम का इस तरह अपने ही मंत्री के विभाग में जाना सामान्य सी बात हो सकती थी, लेकिन आजकल बिहार में जिस तरह महागठबंधन में दरार की ख़बरें सामने आ रही है, चंद्रशेखर पर आज नकेल के रूप में देखा जा रहा है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि नीतीश कुमार एक बार फिर राजद से गठबंधन तोड़ने का मन बना चुके हैं। बीजेपी से उनकी पींगे बढ़ने के भी कयास लगाया जा रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री का अचानक चंद्रशेखर यादव के शिक्षा विभाग पहुंचना और फोन लगाकर उनकी अनुपस्थिति को लेकर टोकना, कुछ और ही इशारा कर रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story