×

अनोखा मामला: सिर का ऑपरेशन कर निकाला क्रिकेट बॉल जैसा ब्लैक फंगस

कोरोनावायरस की तरह ब्लैक फंगस भी बहरुपिए की भूमिका में है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 13 Jun 2021 12:06 PM GMT
Black Fungus
X

ब्लैक फंगस के मरीज की सांकेतिक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)

पटना: कोरोनावायरस की तरह ब्लैक फंगस भी बहुरूपिये की भूमिका में है। यह शरीर के किस अंग को कितना नुकसान पहुंचाएगा कुछ कहा नहीं जा सकता। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में इसी तरह का अनोखा मामला सामने आया है। यहां चिकित्सकों ने ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीज का सफलतापूर्वक ऑपरेशन करते हुए उसके सिर से क्रिकेट बॉल जैसा ब्लैक फंगस निकाला है। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल ने जानकारी देते हुए बताया कि जमुई निवासी 60 वर्षीय अनिल कुमार हाल ही में कोरोना संक्रमण से ठीक हुए थे। ठीक होने के बाद लगातार चक्कर आने की शिकायत शुरू हो गई।

उसकी इस शिकायत पर उसे पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में रेफर किया गया। जहां पर जांच करने पर उसके सिर में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। डॉ. बनीष मंडल के मुताबिक अनिल कुमार के नाक के माध्यम से ब्लैक फंगस उसके दिमाग तक पहुंच गया था। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह रही कि ब्लैक फंगस उनकी आंखों तक नहीं पहुंच पाया। डॉ. बृजेश कुमार के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने शुक्रवार को अनिल कुमार का सफलतापूर्वक ऑपरेशन करते हुए उसके दिमाग से क्रिकेट बॉल के बराबर ब्लैक फंगस निकाला। जानकारी के मुताबिक अनिल कुमार की हालत स्थिर बनी हुई है।

डॉक्टर मनीष मंडल ने बताया कि मस्तिष्क में ब्लैक फंगस का इस तरह का पहला और अनोखा मामला है। उन्होंने कहा कि संस्थान में इस तरह का पहला सामने आया है। अच्दी बात यह रही कि अनिल कुमार की आंखें सुरक्षित हैं। ब्लैक फंगस उसकी आंखों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाया है। हालांकि 3 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद अनिल कुमार की जान और आंख दोनों सुरक्षित है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story