×

Bihar News: बिहार में फिर गरमाया जातिगत जनगणना का मुद्दा, तेजस्वी और सहनी ने बढ़ाया नीतीश पर दबाव

Bihar News: जातिगत जनगणना को लेकर तेजस्वी यादव CM नीतीश कुमार पर हमला बोल रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 May 2022 7:02 AM GMT
Tejashwi Yadav
X

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Social media)

Bihar News: बिहार में जातिगत जनगणना कराने की मांग को लेकर सियासत एक बार फिर तेज हो गई है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर फिर दबाव बढ़ा दिया है। इस मुद्दे पर उनकी ओर से पटना से दिल्ली तक पदयात्रा निकालने की घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरने की सोची-समझी रणनीति का हिस्सा मानी जा रही है। भाजपा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से दो-दो हाथ करने पर उतारू विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी भी इस मुद्दे पर तेजस्वी यादव के साथ खड़े हो गए हैं।

जातिगत जनगणना के मुद्दे पर तेजस्वी के खुलकर मैदान में उतरने की घोषणा पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी तक चुप्पी साध रखी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुरुआत से ही इस मांग का समर्थन करते रहे हैं मगर भाजपा के इस मांग के खिलाफ होने के कारण वे इस मुद्दे पर लुकाछिपी का खेल भी खेलते रहे हैं। दूसरी ओर तेजस्वी के ताजा रुख से साफ हो गया है कि राजद ने अब इस मुद्दे पर आर-पार की जंग का मन बना लिया है।

पटना से पदयात्रा निकालेंगे तेजस्वी

बिहार की सियासत में बीच-बीच में जातिगत जनगणना का मुद्दा गरमा था रहा है। हाल के दिनों में इस मुद्दे को लेकर ज्यादा सियासी सक्रियता नहीं दिख रही थी मगर अब तेजस्वी यादव ने एक बार फिर इस मुद्दे को धार देने की तैयारी कर ली है। सरकार पर दबाव बनाने के लिए उन्होंने इस मुद्दे पर पटना से दिल्ली तक पदयात्रा करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार के दोनों सदनों में दो-दो बार जातिगत जनगणना के समर्थन में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया मगर केंद्र सरकार इसका कोई संज्ञान नहीं ले रही है।

उन्होंने कहा कि वंचितों और शोषितों के उत्थान और विकास के लिए जातीय जनगणना कराना जरूरी है मगर भाजपा और संघ के लोग इसके लिए तैयार नहीं है। उन्होंने बिहार, यूपी और झारखंड के दूसरे सियासी दलों से भी इस मुद्दे पर मार्च निकालने का अनुरोध किया है।

भाजपा कर रही खिलाफत

तेजस्वी इस मुद्दे पर समय-समय पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते रहे हैं। नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भी इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिल चुका है। उस समय तो प्रधानमंत्री मोदी ने इस मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया था मगर बाद में केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया कि वह जातीय जनगणना कराने के पक्ष में नहीं है।

भाजपा नेता भी समय-समय पर इस मुद्दे की खिलाफत करते रहे हैं। असल में तेजस्वी का कहना है कि भाजपा और संघ के दबाव में ही नीतीश कुमार इस मुद्दे पर टालमटोल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

जदयू ने कहा-श्रेय लूटने की कोशिश गलत

राजद नेता तेजस्वी के ऐलान के बाद अभी तक इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया तो सामने नहीं आई है मगर जनता दल यू ने इस मुद्दे पर काफी सधी हुई टिप्पणी की है। जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार सिंह ने कहा कि पार्टी शुरू से ही जातीय जनगणना के पक्ष में रही है मगर इस मुद्दे पर श्रेय लूटने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अपनी सियासत चमकाने की कोशिश की जा रही है। जदयू इस मुद्दे पर श्रेय लेने की होड़ में शामिल नहीं है मगर पार्टी इस मांग के समर्थन में खड़ी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल में इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की बात कही थी। हालांकि उन्होंने अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है।

सहनी देंगे तेजस्वी का साथ

दूसरी और विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी भी इस मुद्दे पर तेजस्वी के साथ खड़े हो गए हैं। उन्होंने कहा कि वीआईपी के कार्यकर्ता इस मुहिम में तेजस्वी का साथ देंगे। वीआईपी के तीन विधायकों के भाजपा में शामिल होने और खुद को नीतीश कैबिनेट से निकाले जाने के बाद सहनी भाजपा और मुख्यमंत्री से काफी नाराज चल रहे हैं। वे भाजपा पर वीआईपी को तोड़ने का बड़ा आरोप लगाते रहे हैं।

अब उन्होंने जातीय जनगणना के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा इस मुद्दे पर गंभीर नहीं है। उनका कहना है कि वीआईपी शुरू से इस मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरने को तैयार रही है और हम तेजस्वी की पदयात्रा में उन्हें समर्थन देंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से इस मुद्दे को लटकाने की कोशिश की जा रही है। इसलिए बिहार से दिल्ली तक की पैदल यात्रा में वीआईपी राजद के साथ खड़ी रहेगी। सियासी जानकारों का कहना है कि इस मुद्दे पर नीतीश कुमार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है और अब उनके अगले सियासी कदम का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story