×

Dengue in Bihar: पटना में डेंगू के हर रोज बढ़ रहे हैं मरीज, 24 घंटे में 221 मरीज मिले

Dengue in Bihar: पटना में डेंगू के रोकथाम के लिए विशेष हेल्थ टीम का गठन किया गया है। पटना की विशेष निगरानी की जा रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Oct 2022 3:23 AM GMT
Dengue Symptoms and Treatment
X

Dengue Symptoms and Treatment (Image: Social Media )

Dengue in Bihar: पटना में डेंगू अब कहर बरपा रहा है। पिछले 24 घंटे में केवल पटना 221 मरीज डेंगू से पीड़ित मिले हैं। अब कुल डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 3155 हो गई है। वहीं एक की मौत हो गई। बिहार में बढ़ते डेंगू के खतरे को लेकर राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। पटना में डेंगू के रोकथाम के लिए विशेष हेल्थ टीम का गठन किया गया है। पटना की विशेष निगरानी की जा रही है। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहा है कि राजधानी में फॉगिंग की व्यवस्था बढ़ा दी गई है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू के खतरे को देखते हुए कुल 4 विभाग को राहत और बचाव के कार्य में लगाया है। तेजस्वी ने बाइक और चार वाहनों वाहनों से हर गली-मोहल्लों में फॅागिंग कराने का निर्देश दिए। रविवार को तेजस्वीयादव ने गांधी मैदान से पटना शहर में डेंगू से बचाव के लिए सघन छिड़काव और एंटी लार्वा स्प्रे के लिए 100 बड़े वाहनों और 380 मोटरसाइकिलों को पटना के गांधी मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

शहरी इलाकों के साथ साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। NMCH में डेंगू से एक मरीज की मौत हो गई। वहीं 12 नए मरीजों की गंभीर हालत को देखते हुए भर्ती कराया गया है।

पटना के सभी अस्पताल में बेड फुल हो गए हैं। सरकारी अस्पतालों के डेंगू वार्ड में मरीजों को भर्ती कराने के लिए जुगाड़ लगाना पड़ रहा है। सरकार की तैयारी बेड और वार्ड की संख्या बढ़ाने को लेकर है।

स्वास्थ्य विभाग हर दिन मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को आए 221 नए मामलों में 9 ऐसे लोग भी है जिनके पते का सत्यापन नहीं हो पाया है। लोगों को जागरुक किया जा रहा है। पटना में 4 विभाग को डेंगू के बचाव को लेकर लगाया गया है। डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है, जांच के साथ अस्पतालों में पूरी व्यवस्था की जा रही है।

शरीर पर लाल रंग के दाने हो तो करवाएं जांच

डेंगू मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर साफ पानी जैसे कूलर, पानी की टंकी, टायर, गमले, फ्रिज की ट्रे व अन्य में पलता है जोकि दिन के समय काटता है। अगर किसी व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियां में दर्द, शरीर पर लाल रंग के दाने हो तो जांच करवानी चाहिए। डेंगू के मरीज पपीता और उसके पत्ता पीस कर पीये, अंडा खाये पर अंदर का पीला हिस्सा निकाल दें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story