×

Bihar: गलवान शहीद के पिता को जेल भेजने पर बवाल, सदन में विपक्ष का हंगामा...राजनाथ सिंह ने की CM नीतीश से बात

Bihar News: गलवान घाटी में शहीद हुए जय किशोर सिंह के पिता राज कुमार सिंह को जेल भेजे जाने का मुद्दा तूल पकड़ चुका है। विधानसभा में बीजेपी द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर आज सरकार झुकी।

aman
Written By aman
Published on: 1 March 2023 10:54 AM GMT
Bihar News:
X

शहीद जय किशोर सिंह (Social Media)

Bihar News: बिहार के वैशाली जिले के जंदाहा में गलवान घाटी के शहीद जय किशोर सिंह (Martyr Jai Kishore Singh) के पिता को जेल भेजने का मामला विपक्षी पार्टियों को बैठे-बिठाए बड़ा मुद्दा दे गया। राज्य की तमाम विपक्षी पार्टियों ने सत्ता पक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बिहार विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार (01 मार्च) को सदन में जोरदार हंगामा हुआ। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले महागठबंधन सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मामले को तूल पकड़ता देख नीतीश सरकार ने मामले पर संज्ञान लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात कर नाराजगी व्यक्त की।

सरकार ने बिहार के डीजीपी रविंद्र सिंह भट्टी (DGP Ravindra Singh Bhatti) को पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए। जंदाहा मामला इतना गरमाया हुआ है कि, सदन में सवाल होते ही एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार (ADG Jitendra Singh Gangwar) को आनन-फानन में पुलिस हेडक्वार्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर पूरे मामले की जानकारी देनी पड़ी। सरकार से लेकर प्रशासनिक अमला इस मामले पर हरकत में नजर आ रही है।

बैकफुट पर सरकार

बिहार में गलवान घाटी के शहीद जय किशोर सिंह के पिता को जेल भेजे जाने का मामला अब तूल पकड़ चुका है। तमाम विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने इस मुद्दे को असरदार तरीके से उठाया है। इस मुद्दे की गूंज केंद्र तक जा पहुंची है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) भी हरकत में नजर आ रहे हैं। साथ ही साथ प्रदेश बीजेपी ने विधानसभा में इस मुद्दे को असरदार तरीके से उठाया। बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन भी किया। जिसके बाद नीतीश सरकार बैकफुट पर नजर आ रही। अब पुलिस मुख्यालय ने मामले को संज्ञान में लेते हुए केस की जांच के आदेश दिए।

क्या है मामला?

दरअसल, वैशाली जिले के जंदाहा थाने के कजरी बुजुर्ग गांव में गलवान घाटी के शहीद जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह ने घर के सामने सरकारी जमीन पर शहीद बेटे का स्मारक बनाया था। कुछ लोगों ने स्मारक बनाने का विरोध किया। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस में की। पुलिस ने शहीद के पिता को ना सिर्फ बुरी तरह पीटा, बल्कि उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया।

क्या कहा बिहार सरकार के मंत्री ने?

इस मसले पर बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Chowdhary) ने कहा, 'कोई व्यक्ति अतिक्रमण के खिलाफ जमीन पर कुछ बनाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होती है। इस मामले में दावा किया जा रहा है कि शहीद के पिता के साथ बदसलूकी हुई है। संबंधित मुद्दे को स्थानीय प्रशासन संवेदनशील तरीके से निपटा सकती थी। अशोक चौधरी बोले, 'हमने मामले में जांच के आदेश दिए हैं। मगर, अतिक्रमित भूमि पर निर्माण सही नहीं है।'

क्या कहना है BJP का?

बीजेपी विधायक संजय सरावगी (BJP MLA Sanjay Saraogi) ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'राज्य पुलिस ने शहीद के परिवार के खिलाफ गलत कदम उठाया है। बेटे की याद में स्मारक बनाना गलत नहीं है। शहीद के पिता से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story