IAS Harjot Kaur: बिहार की सबसे हनकदार महिला IAS को एक लड़की ने लाया घुटने पर, जानिए क्या था मामला

Bihar News: MD हरजोत कौर ने कहा कि मेरे द्वारा कहे गए कुछ शब्दों के कारण अगर किसी बालिका या प्रतिभागी की भावाओं को ठेस पहुंची है तो इसके लिए मैं खेद व्यक्त करती हूं।

Network
Report Network
Published on: 29 Sep 2022 3:17 PM GMT
Bihar News Bihar most talented woman IAS Harjot Kaur girl brought on Her knee know what  matter
X

Bihar News Bihar most talented woman IAS Harjot Kaur girl brought on Her knee know what matter

Bihar News: बिहार में अब तक की सबसे कड़क महिला IAS अधिकारी हरजोत कौर की हनक एक गरीब लड़की से टकरा कर टूट गई। एक छात्रा ने जब पूछा कि क्या सरकार 20-30 रुपए का सैनिटरी पैड नहीं दे सकती। इसके जवाब में हरजोत कौर ने कहा कि इस मांग का कोई अंत है। वे आगे बोलीं, '20-30 रुपए का सैनिटरी पैड दे सकते हैं। कल को जींस-पैंट दे सकते हैं। परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? इसके बाद मामला तूल पकड़ने लगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक ने इसपर सख्त आपत्ति जताते हुए जांच के आदेश दिए थे।

इसके बाद बिहार सरकार की ओर से महिला विकास नियम की एमडी हरजोत कौर बम्हरा का माफीनामा जारी किया गया। MD हरजोत कौर ने कहा कि मेरे द्वारा कहे गए कुछ शब्दों एवं वाक्यांशों को आपत्तिजनक माना गया है। इस पूरी कार्यशाला का उद्देश्य उनकी निर्भरता की बेड़ी तोड़कर स्वतंत्र रूप से जीने के लिए प्रोत्साहित करना था। मेरे कहे गए कुछ शब्दों के कारण अगर किसी बालिका या प्रतिभागी की भावाओं को ठेस पहुंची है तो इसके लिए मैं खेद व्यक्त करती हूं।

दरअसल, मंगलवार को सशक्त बेटी समृद्ध बिहार कार्यक्रम में छात्राओं के सवालों के जवाब देते हुए MD हरजोत कौर कई आपत्तिजनक बातें कहीं थी। एक छात्रा ने जब पूछा कि क्या सरकार 20-30 रुपए का सैनिटरी पैड नहीं दे सकती। इसके जवाब में हरजोत कौर ने कहा कि इस मांग का कोई अंत है। वे आगे बोलीं, '20-30 रुपए का सैनिटरी पैड दे सकते हैं। कल को जींस-पैंट दे सकते हैं। परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं?' इतना ही नहीं हरजोत कौर बम्हरा यह भी बोल गईं कि अंत में जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में भी देना पड़ेगा।

एक छात्रा ने कहा कि सरकार को पैसा इसलिए देना चाहिए क्योंकि वह हमसे वोट लेने आती है। तो जवाब देते हुए हरजोत कौर ने कहा कि बेवकूफी की इंतहा है। मत दो वोट। चली जाओ पाकिस्तान। वोट तुम पैसों के एवज में देती हो! सुविधाओं के एवज में देती हो! बताओ। इसके बाद छात्रा ने कहा कि मैं हिन्दुस्तानी हूं तो पाकिस्तान क्यों जाऊं।

सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार: टुवर्ड्स एन्हान्सिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल चाइल्ड' विषय पर हुए इस कार्यक्रम के बाद जब मीडियो ने खबर चलाई तो मामला तूल पकड़ने लगा। लोग जवाब मांगने लगे। मामला इतना तूल पकड़ लिया कि समाज कल्याण विभाग के मंत्री मदन सहनी ने कहा है कि जितने भी मुद्दे छात्राओं ने उठाए, सरकार ने उन पर प्रावधान कर रखा है। एमडी महोदय को यह बात कंठस्थ होनी चाहिए। मामले पर सख्त संज्ञान लिया गया है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस मामले में उठ रहे सवाल से नहीं बच पाए। उन्होंने कहा कि कहा कि आज सुबह हमें इस बारे में जानकारी मिली कि हरजोत कौर कुछ ऐसा कहा, जिससे महिलाओं को बुरा लगा है। इस मामले में हमने जानकारी ली है। मामले की जांच करवाई जा रही है। कुछ भी गलत होगा तो सरकार तुरंत कार्रवाई करेगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story