Bihar: सीएम नीतीश के करीबी IAS केके पाठक ने दिया इस्तीफा, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के साथ हुआ था टकराव

Bihar News: केके पाठक राज्य के उन सीनियर अधिकारियों में गिने जाते हैं, जिन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jan 2024 9:46 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 9:53 AM GMT)
IAS KK Pathak
X

IAS KK Pathak  (photo: social media ) 

Bihar News: बिहार से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आई है। चर्चित आईएएस अधिकारी केके पाठक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पद पर तैनात पाठक राज्य के उन सीनियर अधिकारियों में गिने जाते हैं, जिन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है। उन्होंने कई ऐसे कड़े फैसले लिए जिस पर खूब बवाल हुआ। यहां तक कि सरकार में शामिल जदयू और राजद और वामपंथी दलों तक ने उनका विरोध किया।

इस्तीफा देने से पहले केके पाठक 16 जनवरी तक की छुट्टी पर चले गए थे। इसके बाद से ही उनके इस्तीफे की अटकलें लगने लगीं। उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग को एक खत लिखकर स्वेच्छा से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पद छोड़ने की बात कही। यह खत मंगलवार 9 जनवरी को लिखा गया था, जो अब जाकर सार्वजनिक हुआ है। हालांकि, अभी तक सरकार ने उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया है।


कड़े फैसलों से हिला दिया था पूरा महकमा

सीनियर आईएएस अधिकारी केके पाठक की गिनती बिहार के काबिल नौकरशाहों में होती है। जिन्होंने अपने सख्त मिजाज और कड़े फैसलों से पूरे शिक्षा विभाग को हिला कर रख दिया था। कई बार उनके फैसलों का विपक्ष के साथ-साथ सत्ता पक्ष के लोगों ने भी विरोध किया। उनके कड़े नियमों से शिक्षक संगठन नाराज चल रहे थे। उन्होंने आंदोलन करने वाले कई शिक्षकों का वेतन रोक दिया, जिसमें सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल वामपंथी दल के एक विधान परिषद सदस्य भी हैं।

जदयू के प्रवक्ता नीरज सिंह ने खुलेआम मीडिया के कैमरों पर केके पाठक पर हमला बोला था और मनमानी न करने की चेतावनी दे डाली थी। सबसे बड़ा विवाद स्कूलों में त्योहारों की छुट्टियों को लेकर हुआ था। बीजेपी ने शिक्षा विभाग पर जानबूझकर हिंदू त्योहारों की छुट्टी घटाने और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाने का आरोप लगाया था।

इतना ही नहीं केके पाठक की विभागीय मंत्री और विवादित बहानों के महारथी चंद्रशेखर सिंह से नहीं पटती थी। दोनों के बीच विवाद इतना अधिक हो गया था कि लालू यादव को नीतीश कुमार से इसकी शिकायत करनी पड़ी। इसके बाद बिहार सीएम ने पाठक और शिक्षा मंत्री के बीच सुलह कराई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार सार्वजनिक मंचों से केके पाठक की तारीफ भी कर चुके हैं।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story