TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IAS Promotion in Bihar: बिहार में 2 मृत आईएएस को मिला प्रमोशन, रिटायरमेंट के बाद 14 IAS अफसर हुए प्रमोट

IAS Promotion In Bihar: बिहार सरकार की ओर से मंगलवार देर शाम अधिकारियों के पदोन्नति की लिस्ट जारी की गई है, इसमें 25 IAS अधिकारियों को प्रमोशन दिया गया, जिसमें 2 का निधन हो चुका है, तो 14 पहले ही रिटायर हो चुके हैं।

Network
Report Network
Published on: 27 July 2022 4:34 AM GMT
IAS Promotion In Bihar
X

IAS Promotion In Bihar (image social media)

Click the Play button to listen to article

IAS Promotion In Bihar: बिहार सरकार की ओर से मंगलवार देर शाम अधिकारियों के पदोन्नति की लिस्ट जारी की गई है। इसमें 25 IAS अधिकारियों को प्रमोशन दिया गया। गौर करने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में दो ऐसे अधिकारी शामिल हैं जिनकी मौत कोरोनाकाल में हुई और 14 अधिकारी ऐसे हैं जो सेवानिवृत हो चुके हैं। कुछ वरीय अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने पदोन्नति देकर औपचारिकता पूरी की है।

बताता जा रहा है कि IAS अधिकारी विजय रंजन और रामेश्वर पांडे की मृत्यु कोरोना काल में हो गई है। यह पदोन्नति काफी सालों से लंबित थी। जिसको बिहार सरकार ने जारी किया है। यह पदोन्नति 2016 और 2017 के प्रभाव से एडिशनल सेक्रेटरी के रैंक में पदोन्नति दी गई है।

यह पदोन्नति जनवरी 2017 के प्रभाव से दी गई है। वहीं रिटायर्ड होने के बाद प्रोमोशन पाने वाले अधिकारियो में राकेश मोहन, दयानंद मिश्रा, राज कुमार सिन्‍हा, श्‍याम किशोर, अरुण कुमार, ओम प्रकाश पाल, निवेदिता राय, जयशंकर प्रसाद, पंकज पटेल, मनोज कुमार झा, कृष्‍णानंद सिंह, विमलेश कुमार झा, रिषिदेव झा, संजय कुमार सिंह, एवं प्रभु राम शामिल हैं।

इस पदोन्नति से पेंशन में वृद्धि होगी। पदोन्नति पाने वाले अधिकारियों को सिर्फ यह फायदा होगा कि उन्हें पदोन्नति की तिथि से वेतन वृद्धि के बकाए के हकदार होंगे। पदोन्नति पाने वाले मृत अधिकारियों के पेंशन में भी पदोन्नति के अनुसार बढ़ोतरी हो जाएगी।

वही जो अधिकारी की मृत्यु हो जाती है तो उनके आश्रितों को भी बढ़े हुए वेतन मान के मुताबिक पेंशन दिया जाता है। नियम के मुताबिक समय-समय पर सरकार ऐसे पदोन्नति की लिस्ट निकालती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story