×

India Famous Teacher: इन मशहूर शिक्षकों का स्कैच इंटरनेट पर तेजी से बटोर रहा सुर्खियां, टॉप 1 में RK Srivastava

India Best Teachers: इन दिनों इंटरनेट पर देश के मशहूर शिक्षको का स्केच को तेजी से सुर्खियां बटोरते देखा जा रहा है, जिसमें सुपर 30 के आनंद कुमार, ₹1 में पढ़ाने वाले आरके श्रीवास्तव और शिक्षक अलख पांडेय हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 July 2022 6:25 AM GMT
rk srivastava mathematics guru
X

आरके श्रीवास्तव गणित गुरु (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

India Best Teacher RK Srivastava: इन दिनों इंटरनेट पर देश के मशहूर शिक्षकों का स्केच को तेजी से सुर्खियां बटोरते देखा जा रहा है, सुपर 30 के आनंद कुमार, ₹1 में पढ़ाने वाले आरके श्रीवास्तव और यूट्यूब पर इन दिनों मशहूर हो चुके शिक्षक अलख पांडेय का स्केच होनहार टैलेंटेड बच्चों ने बनाया है ।

भारत के कोने-कोने में ऐसे हुनरमंद लोग हैं, जिनका कारनामा देख आप भी उनकी कला के कायल हो जाएंगे ,सोशल मीडिया पर हाल ही में एक ऐसा ही टैलेंट देखने को मिल रहा है, जिसे देख आप तारीफ करते नहीं थकेंगे ,

इन दिनों इंटरनेट पर देश के मशहूर शिक्षको का स्केच को तेजी से सुर्खियां बटोरते देखा जा रहा है, सुपर 30 के आनंद कुमार, ₹1 में पढ़ाने वाले आरके श्रीवास्तव और यूट्यूब से मशहूर हो चुके शिक्षक अलख पांडेय का स्केच बनाने वाले बच्चों के प्रतिभा को पूरा देश सलाम कर रहा है।

क्योंकि शिक्षकों के सम्मान में बनाया गया स्केच यह दर्शाता है कि बेहतर शिक्षा से हिंदुस्तान को फिर से विश्व गुरु बनाया जा सकता है।

कौन है यह सभी शिक्षक:

आनंद कुमार (Anand Kumar) , आरके श्रीवास्तव (RK Srivastava) और अलख पांडेय के पढाने के तरीके ने ऐसी लकीर खींच दी है कि पूरी दुनिया उनके कार्यशैली को सलाम करती है। आज इनके बारे में शायद ही कोई होगा जिसे जानकारी नही होगी। इन शिक्षकों के शैक्षणिक कार्यशैली की चर्चा देश-विदेश में इन दिनों खूब हो रहा है।


सुपर 30 वाले आनंद कुमार (Anand Kumar, Super-30):

बिहार के पटना जिले में रहने वाले शिक्षक आनंद कुमार न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच चर्चित नाम हैं और इनके प्रतिभा से आज हर कोई वाकिफ है। इनके Super-30 क्लास के बारे में आज कौन नही जानता है। इस प्रोग्राम में वह हर साल 30 गरीब और मेहनती छात्रों का सेलेक्शन करते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और फिर उन्हें इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाती है।

इस प्रोग्राम के तहत अभी तक उनके पढ़ाए 480 छात्रों में से 422 IITian बन चुके हैं। आनंद कुमार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उनपर बायोपिक फिल्म के अलावा डिस्कवरी चैनल भी उनपर डॉक्युमेंट्री बना चुका है।

₹1 गुरु दक्षिणा वाले मैथमेटिक्स गुरु
Mathematics Guru ₹1 Guru Dakshina

बिहार में एक ऐसे मैथमेटिक्स गुरु (best teacher of bihar) हैं जो गरीब बच्चों को महज 1 रुपए में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाते हैं। यही नहीं करीब 545 बच्चे को अब तक इंजीनियर भी बना चुके हैं। हम बात कर रहे हैं रोहतास जिले के बिक्रमगंज निवासी आरके श्रीवास्तव की, वे गूगल बॉय नाम से प्रसिद्ध कौटिल्य को भी पढ़ाते हैं। महज 35 की उम्र में वे देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुके हैं।

गूगल पर "मैथमेटिक्स गुरु" सर्च करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव का नाम दिखाई देता है।

GoogLe पर "best teacher of bihar"सर्च करने पर सबसे टॉप पर शिक्षक आरके श्रीवास्तव का नाम आ रहा है।

अरबपति शिक्षक अलख पांडे
billionaire teacher alakh pandey

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) के एक ट्यूशन टीचर अलख पांडेय (Alakh Pandey) के नाम देश के 101वें यूनिकॉर्न के मालिक बनने का गौरव हासिल हुआ है। उनकी कहानी एक प्रेरणा से कम नहीं है। एक 30 साल के युवक ने अरबों रुपये की कंपनी खड़ी करके हर किसी को चौंका दिया है।

PHYSICS WALLAH के नाम से मशहूर हो चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story