×

Bihar News: बिहार विधानसभा में आज भी बवाल, बीजेपी विधायकों संग मांझी स्पीकर चैंबर के सामने दे रहे धरना

Bihar News: बिहार विधानसभा में आज यानी शुक्रवार 10 नवंबर को शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन है। लेकिन सदन के शुरू होते ही विपक्ष में बैठी बीजेपी ने मुख्यमंत्री के बयानों को लेकर जबरदस्त हंगामा किया, जिसके बाद सदन को स्थगित कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 7:33 AM GMT)
Bihar Assembly today
X

Bihar Assembly today (फोटो: सोशल मीडिया )

Bihar News: बिहार में सर्द मौसम ने भले दस्तक दे दी हो लेकिन सियासी मौसम अभी भी गरमाया हुआ है। जातीय सर्वे की रिपोर्ट और फिर उसके बाद सीएम नीतीश कुमार के विवादित बयानों की वजह से राज्य की राजनीति राष्ट्रीय मीडिया में भी छाई हुई है। बिहार विधानसभा में आज यानी शुक्रवार 10 नवंबर को शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन है। लेकिन सदन के शुरू होते ही विपक्ष में बैठी बीजेपी ने मुख्यमंत्री के बयानों को लेकर जबरदस्त हंगामा किया, जिसके बाद सदन को स्थगित कर दिया गया है।

हिंदुस्तान आवामी मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा और अन्य बीजेपी विधायकों के साथ स्पीकर चैंबर के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। उनके साथ महिला विधायक भी बैठी हुई हैं। सभी सीएम नीतीश कुमार द्वारा बीते दो दिनों में दिए गए बयानों का विरोध कर रहे हैं। बता दें कि आज डिप्टी सीएम तेजस्वी याद का जन्मदिन भी है। जिसके उपलक्ष्य में सत्तारूढ़ महागठबंधन के नेताओं को भोज खाने का न्योता मिला है।

गुरूवार को नीतीश-मांझी में हुई थी जमकर बहस

बुधवार की तरह गुरूवार के दिन भी बिहार विधानसभा में भारी बवाल देखने को मिला। दरअसल, सरकार की ओर सदन में जाति सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर जाति आरक्षण की सीमा बढ़ाने के लिए आरक्षण संशोधन विधेयक पेश किया गया था। जिस पर बोलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने सर्वे रिपोर्ट पर ही सवाल उठा दिया। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा जातियों के जो आंकड़े जारी किए गए वे सही नहीं हैं। उनकी इसी बात पर सीएम नीतीश कुमार आगबबूला हो उठे।

Bihar News:'गवर्नर बनने के लिए बीजेपी के आगे-पीछे घूम रहा है', जीतन राम मांझी पर बमके नीतीश, जमकर सुनाई खरी-खोटी

मुख्यमंत्री ने कहा, इस आदमी (मांझी) को कोई आइडिया है। इसको हमने मुख्यमंत्री बना दिया था। दो महीने के अंदर ही मेरी पार्टी के लोग कहने लगे इसको हटाइए, ये गड़बड़ है। फिर हम मुख्यमंत्री बने थे। कहता रहता है, ये मुख्यमंत्री थी...ये क्या मुख्यमंत्री था। ये मेरी मूर्खता से सीएम बना। सीएम नीतीश यहीं नहीं रूके उन्होने आगे कहा, ये (मांझी) गवर्नर बनना चाहता है। इसके बाद उन्होंने बीजेपी विधायकों की ओर मुखातिब होते हुए कहा इसको गवर्नर बना दीजिए।

इस पर विधानसभा के बाहर मीडिया से बातचीत के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने नीतीश पर पलटवार किया। उन्होंने कहा, वे अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं। उन्हें नीतीश कुमार की मनोदशा और दिमाग को देखकर दुख हो रहा है। मैं उनसे सीनियर लीडर हूं और उम्र में भी बड़ा हूं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मुझे सदन में अनाप-शनाप कहा। पहले महिलाओं का अपमान करने वाले नीतीश कुमार अब दलितों का भी अपमान कर रहे हैं। मांझी ने यह भी कहा कि नीतीश कुमार ने 2014 में मिली करारी हार के बाद अपनी लाज बचाने के लिए मुझे सीएम बनाया था।

Bihar Reservation Bill: बिहार में आरक्षण की सीमा बढ़ाने वाला बिल पेश, 75 फीसदी तक हो जाएगा रिजर्वेशन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story