×

Bihar News: एक वर्ष से आधा लटक रहा विद्यालय भवन पूरी तरह गंगा में समाया

Bihar News: देर शाम गंगा नदी में भीषण कटाव शुरू हुआ जिसके बाद आधे बचे विद्यालय के भवन भी धराशाई होकर गंगा नदी में समा गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 July 2022 8:19 AM GMT (Updated on: 31 July 2022 8:19 AM GMT)
X

विद्यालय भवन पूरी तरह गंगा में समाया (photo: social media )

Bihar News: कटिहार जिले के अमदाबाद प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय झब्बू टोला 2 मंजिला इमारत धराशाई होकर गंगा में समा गई। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक नंद किशोर कुमार सिंह ने बताया कि गंगा नदी द्वारा जारी कटाव की चपेट में आकर विद्यालय भवन का दो कमरा वर्ष 2021 से ही हवा में झूल रहा था। शनिवार की देर शाम गंगा नदी में भीषण कटाव शुरू हुआ जिसके बाद आधे बचे विद्यालय के भवन भी धराशाई होकर गंगा नदी में समा गया।

इस विद्यालय में 990 छात्र नामांकित हैं। बावजूद इस विद्यालय के बाकी बचे भवन में पढ़ाई भी जारी है। इसके साथ ही किसी विद्यालय के प्रांगण में मदरसा मिस्बाह उल उलूम का भी संचालन होता है। इस सरकारी मदरसे में भी 264 छात्र पढ़ते हैं।

महानंदा में 22, गंगा में 4 और कोसी के जलस्तर में 5 सेंमी की वृद्धि

कटिहार जिले में नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। शनिवार को बरंडी नदी को छोड़ महानंदा गंगा और कोसी के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। जबकि बरंडी नदी का जलस्तर स्थिर रहा। 12 घंटे के दरमियान महानंदा के जलस्तर में 22, गंगा के जलस्तर में 4 और कोसी के जलस्तर में 5 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई। जल स्तर में वृद्धि से महानंदा सात स्थानों में से चार स्थानों में चेतावनी स्तर को पार कर गई है जबकि तीन स्थानों पर चेतावनी स्तर के करीब है।

वही गंगा कोसी और बरंडी नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर से नीचे है। हालांकि जलस्तर में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण जिले के अमदाबाद, आजमनगर, बरारी, कुर्सेला और कदवा के कई इलाकों में लगातार रुक रुक कर कटाव हो रहा है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। अमदाबाद में के गांव के लोग कटाव के डर से पलायन कर रहे हैं। जबकि कुर्सेला बरारी और कदवा आदि इलाकों में खेतिहर भूमि कट रही है। शनिवार की शाम अमदाबाद में गंगा का भीषण कटाव जारी रहा। इस कटाव में पिछले 1 वर्षों से आधे लटक रही उत्क्रमित मध्य विद्यालय झब्बू टोला का 2 मंजिला इमारत धराशाई होकर गंगा में समा गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story