×

India Best Teachers: ₹1 गुरु दक्षिणा से लेकर अरबपति शिक्षक बनने की कहानी, चर्चा में सिर्फ अलख पांडे और आरके श्रीवास्तव

India Best Teacher: आज हम आपको बताएंगे देश के मशहूर शिक्षकों अलख पांडे और आरके श्रीवास्तव की सक्सेस स्टोरी के बारे में।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 July 2022 5:21 AM GMT
₹1 गुरु दक्षिणा से लेकर अरबपति शिक्षक बनने की कहानी, कैसे बने अलख पांडे और आरके श्रीवास्तव देश के चर्चित शिक्षक
X

अलख पांडे-आरके श्रीवास्तव (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

India Best Teachers: एक शिक्षक ₹1 गुरु दक्षिणा में पढ़ाकर इंजीनियर बना रहा है तो दूसरा शिक्षक यूट्यूब से अपना कैरियर शुरू करके आज अरबपति बन चुका है। हम बात कर रहे हैं देश के मशहूर शिक्षकों में शुमार फिजिक्स के शिक्षक अलख पांडे (Alakh Pandey) और मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव (Mathematics Guru RK Srivastava) के बारे में, भारत के इन 2 शिक्षकों की जीवनशैली काफी प्रेरणादायक है। इनके फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी सभी के लिए इंस्पिरेशन है।

जानें अलख पांडे के बारे में-

अलख पांडे की पढ़ाई के लिए कभी पिता को घर बेचना पड़ा था और फिर किराए के मकान से शुरू हुआ सफलता की कहानी, अलख पांडे वर्ष 2015 में अपने किराए के मकान से यूट्यूब पर वीडियो बनाकर फिजिक्स पढ़ाना शुरू किया, धीरे-धीरे यह कारवां बढ़ता गया और सब्सक्राइबर्स की संख्या कुछ ही वर्षों में मिलियन में पहुंच गया। और स्टूडेंट के बीच में "फिजिक्स वाल्लाह" (Physics Wallah) शिक्षक के नाम से मशहूर हो गए। आज अलग पांडे की कंपनी देश के 101वे यूनिकॉर्न कंपनी की लिस्ट में होने का गौरव प्राप्त किया है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

₹1 गुरु दक्षिणा लेकर इंजीनियर बनाते हैं आरके श्रीवास्तव

आइए अब बात करते हैं देश के दूसरे मशहूर शिक्षक जो आज भी ₹1 गुरु दक्षिणा में पढ़ाकर आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना रहे हैं।

ऑटो रिक्शा वाले से मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव बनने तक का सफर काफी प्रेरणादायक है। 5 वर्ष की उम्र में जब आरके श्रीवास्तव पेंसिल पकड़कर " "क, ख, ग, घ" लिखना जब शुरू किया तो पिता पारसनाथ लाल इस दुनिया को छोड़ कर चले गए, धीरे-धीरे जैसे ही परिवार इस गम को भूल पाने की कोशिश करता कि अचानक कुछ वर्षों के बाद पिता तुल्य आरके श्रीवास्तव के बड़े भाई शिव कुमार श्रीवास्तव अचानक से इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। बहुत कम उम्र में ही आरके श्रीवास्तव के कंधों पर तीन भतीजीयों और एक भतीजे को पढ़ाने लिखाने का दायित्व आ गया, लेकिन एक कहावत है कि हर अंधेरे के बाद उजाला जरूर आता है।

आरके श्रीवास्तव ने वर्ष 2017 में बड़ी-बड़ी भतीजी की शादी धूमधाम से की। उसके बाद वर्ष 2021 में 1 दिसंबर को दूसरी भतीजी की शादी की काफी धूमधाम से किया, सबसे बड़ी इस शादी का खासियत यह रहा कि देश के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी आरके श्रीवास्तव के गांव बिहार आकर उनके भतीजे को आशीर्वाद दिया। ओलंपिक पदक विजेता रवी दहिया, ओलंपियन दीपक पुनिया, देश के सबसे अमीर राज्य सभा सांसद रह चुके आर के सिन्हा सहित देश के कई दिग्गज आरके श्रीवास्तव के घर पहुंचकर वर वधु को आशीर्वाद दिया।

कौन है आरके श्रीवास्तव?

बिहार के एक शिक्षक के पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर हो रहा है और लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है। सोशल मीडिया पर भी अपने शैक्षणिक कार्यशैली के लिए रोहतास जिले के बिक्रमगंज के आरके श्रीवास्तव खूब सुर्खिया इकठ्ठा कर रहे हैं। इनके द्वारा चलाया जा रहा गणित का नाइट क्लासेज अभियान और कबाड़ की जुगाड़ से गणित पढाना पूरे देश मे चर्चा का विषय बना हुआ है। आर के श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड मे भी दर्ज है। इन्होने बच्चों को गणित की क्रियात्मक शिक्षा देने की एक अनोखी पहल शुरू की है। पूरी रात भर लगातार 12 घंटे गणित पढ़ाने की कला देश में चर्चा का विषय बना हुआ है।

सिर्फ ₹1 गुरु दक्षिणा में पढ़ाकर अभी तक 545 आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना चुके हैं और आगे यह कारवां जारी भी है। देश के राष्ट्रपति रह चुके माननीय रामनाथ कोविंद सहित देश के कई चर्चित सेलिब्रिटी आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा कर चुके हैं। आरके श्रीवास्तव हमेशा अपने सफलता का योगदान अपने परिवार को देते हैं और बताते हैं कि मां और भाभी के संघर्षों का मेरे सफलता में योगदान अतुलनीय है उसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता है।

बिहार में एक ऐसे मैथमेटिक्स गुरु हैं जो गरीब बच्चों को महज 1 रुपए में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाते हैं। यही नहीं करीब 545 स्टूडेंट्स को अब तक इंजीनियर भी बना चुके हैं। हम बात कर रहे हैं रोहतास जिले के बिक्रमगंज निवासी आरके श्रीवास्तव की ,वे गूगल बॉय नाम से प्रसिद्ध कौटिल्य को भी पढ़ाते हैं। महज 35 की उम्र में वे देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुके हैं।

आरके श्रीवास्तव 2008 से ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करा रहे हैं। उन्होंने अपना नाम ऐसा बनाया कि गूगल पर "मैथमेटिक्स गुरु" सर्च करने पर सबसे ऊपर उनका नाम आता है। इसके अलावा गूगल पर "best teacher of bihar"सर्च करने पर आरके श्रीवास्तव का ही नाम टॉप पर आता है।


Shreya

Shreya

Next Story