×

Flood in Bihar 2022: नेपाल में भारी बारिश से कोसी उफान पर, घरों में घुसा पानी, नहीं मिल रही सरकारी मदद

Bihar : सरकार की तरफ से अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। पीड़ितों ने बताया, सरकार की ओर से अब तक कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। सिर ढकने के लिए प्लास्टिक तक का वितरण नहीं गया।

Network
Written By Network
Published on: 3 Aug 2022 11:16 AM GMT
kosi river of bihar in spate due to heavy rains in nepal
X

बिहार में कोसी नदी के पानी से प्रभावित गांव 

Flood in Bihar 2022 : नेपाल (Nepal) में लगातार हो रही बारिश से बिहार में कोसी नदी (Kosi River) उफान पर है। सुपौल बैराज (Supaul Barrage) से लगातार पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। कोसी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कोसी में 2.29 लाख क्यूसेक पानी पहुंचा है। सुपौल के सरायगढ़, किशनपुर, निर्मली एवं मरौना के दर्जनों गांव जलमग्न हाे गए हैं।

कई घरों में पानी घर के भीतर घुस रहा है। तटबंध के किनारे बसे हजारों लोग घर छोड़कर पलायन को मजबूर हैं। सदर प्रखंड के तेलवा पंचायत के वार्ड 03, 04 और 05 में कटाव होने से करीब एक दर्जन लोगों का घर काेसी नदी में बह गया। वहीं, सदर प्रखंड के गोपालपुर सिरे, बसबिट्टी, रामदत्तपट्टी एवं तेलवा पंचायत के सैकड़ों परिवारों के घर में पानी घुसने के कारण लोग ऊंचे स्थान पर खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं।

खुला आसमान भी नसीब नहीं

बाढ़ग्रस्त इलाके के कई परिवार को खुला आसमान भी नसीब नहीं हो पा रहा। तेलवा पंचायत में घर के आसपास कोई ऊंचा स्थान नहीं होने के कारण दर्जनों परिवार पानी में ही चौकी लगाकर किसी तरह जीवन व्यतित करने को मजबूर हैं।

नहीं मिल रही सरकारी मदद

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए सरकार की तरफ से अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। पीड़ितों ने बताया, सरकार की ओर से अब तक कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। सिर ढकने के लिए प्लास्टिक तक का वितरण नहीं गया।


'पशुओं के लिए चारा कहां से लाएं'

पीड़िता गीता देवी ने बताया कि, 'पानी घर के अंदर तक घुस गया है। आसपास कहीं भी ऊंचा स्थान नहीं है। जहां जाकर शरण ले सकें। घर के भीतर कमर भर पानी है। खुद के खाने की व्यवस्था तो किसी तरह कर लें रहे हैं। लेकिन पालतू पशु के लिए चारा की व्यवस्था नहीं होने से समस्या उत्पन्न हो जा रही है।'

30 हजार लोगों का आवागमन ठप, नाव का सहारा

वहीं, दुबियाही मौजहा होते हुए किशनपुर जाने वाली सड़क पर कटान जारी है। जिसके चलते मौजहा, दुबियाही गांव के 30 हज़ार लोगों का आवागमन ठप हो गया है। लोगों ने बताया, करीब एक महीने पूर्व कोसी में पानी का दबाव बढ़ने के कारण ठाढीधत्ता एवं मौजहा में सड़क ध्वस्त हो गया था। लोगों की शिकायत पर कुछ दिन पहले सड़क का मरम्मत करवाया गया। लेकिन, मंगलवार को पानी के दबाव के चलते मरम्मत कराए गए सड़क फिर ध्वस्त हो गया। अब लोगों का परेशानी बढ़ गई है। फिलहाल आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा नाव के सहारे लोगों के आवाजाही की व्यवस्था करवाई गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story