×

Lakhisarai Me Encounter: बिहार STF के साथ माओवादियों की मुठभेड़, एक माओवादी की मौत, एके 47 बरामद

Lakhisarai Me Encounter: बिहार के लखीसराय जिले में विशेष कार्य बल के साथ माओवादियों की मुठभेड़ हुई, जिसमें एक माओवादी मारा गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 24 Oct 2021 8:02 AM GMT
Lakhisarai Me Encounter: बिहार STF के साथ माओवादियों की मुठभेड़, एक माओवादी की मौत, एके 47 बरामद
X

सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया

Lakhisarai Me Encounter: रविवार को बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) से लगभग 147 किलोमीटर दूर स्थित लखीसराय जिले में विशेष कार्य बल (Special Task Force - STF) के साथ माओवादियों की मुठभेड़ हुई, जिसमें एक माओवादी मारा (One Naxalite Killed) गया है। पुलिस अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एसटीएफ और माओवादियों के बीच यह मुठभेड़ (STF Aur Naxalites Ki Muthbhed) पीड़ी बाजार (Pidi Bazar) थाने के जंगल और पहाड़ी इलाकों में हुई है, जिसमें एक माओवादी को पुलिस ने मार गिराया। मुठभेड़ खत्म होने के बाद सर्च ऑपेरशन (Search Operation) में मारे गए माओवादी का शव रविवार सुबह लाठिया पहाड़ी से एके 47 राइफल (AK-47) के साथ बरामद किया गया तथा मृत माओवादी की शिनाख्त प्रमोद कोड़ा (Pramod Koda) के रूप में हुई है।

अतिरिक्त महानिदेशक (Additional Director General) सुशील एम खोपड़े (Sushil M Khopde) ने इस मुठभेड़ के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि- "लखीसराय पुलिस को सूचना मिली थी कि एक माओवादी समूह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System - PDS) के डीलर के बेटे का अपहरण कर भगतपुर के वन क्षेत्र में छिपा हुआ है। इस सूचना के तुरंत बाद पुलिस द्वारा मौके पर तलाशी और बचाव अभियान शुरू किया था। जिसके बाद देर रात एसटीएफ की टीम पर माओवादियों ने गोलीबारी कर दी तथा इसके जवाब में आत्मरक्षा तौर पर एसटीएफ द्वारा भी जवाबी गोलियां चलाई गई।

तलाशी अभियान जारी

करीब डेढ़ घंटे तक चली गोलीबारी में एसटीएफ की टीम ने एक माओवादी को मार गिराया जिसके बाद अन्य माओवादी जंगल की ओर भाग निकले। इसके घटना के बाद ज़िले और आसपास के अन्य इलाकों में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।" लखीसराय जिले के पुलिस अधीक्षक (Superitendent of Police) सुशील कुमार (Sushil Kumar) के मुताबिक मुठभेड़ के घटनास्थल से कई खून के धब्बे मिले हैं जिससे यह अंदेशा लगाया जा रहा कि कई अन्य माओवादी भी घायल भी इस पुलिस कार्यवाही में घायल हुए हैं। पुलिस दल द्वारा लगातार तलाशी अभियान जारी है।

पुलिस अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ज़िला पुलिस और एसटीएफ के साथ माओवादियों की पिछले 10 माह में यह तीसरी मुठभेड़ है तथा अबतक इस ऑपेरशन में कुल 6 माओवादी मारे जा चुके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story