×

Loudspeaker Controversy: अजान विवाद में कूदे बिहार सरकार के मंत्री, बोले इस पर लगे रोक

Loudspeaker Controversy: कैबिनेट मंत्री जनक राम ने अपनी मांग के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि मस्जिदों के आसपास अन्य समुदायों के लोग भी रहते हैं। इनमें भारी संख्या में पढ़ने वाले बच्चे भी होते हैं।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Rakesh Mishra
Published on: 7 April 2022 12:59 PM GMT
अजान विवाद में कूदे बिहार सरकार के मंत्री, बोले इस पर लगे रोक
X

अजान विवाद में कूदे बिहार सरकार के मंत्री, बोले इस पर लगे रोक

Loudspeaker Controversy: देश में मस्जिदों से लाउडस्पीकर के जरिए दिए जाने वाले अजान को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। इस विवाद में अब बिहार सरकार के मंत्री भी कूद गए हैं। नीतीश सरकार में बीजेपी के कोटो से मंत्री जनक राम ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर से होनेवाले अजान पर रोक लगाने की मांग की है।

राम ने कहा कि बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के संविधान का हवाला देकर हिंदूओं के त्यौहार में बजने वाले तेज आवाज वाले डीजे पर जिस प्रकार रोक लगती है, उसी संविधान के हवाले से मस्जिदों से तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर पर भी रोक लगनी चाहिए।

अजान को लेकर रोज शिकायतें मिलती है

कैबिनेट मंत्री जनक राम ने अपनी मांग के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि मस्जिदों के आसपास अन्य समुदायों के लोग भी रहते हैं। इनमें भारी संख्या में पढ़ने वाले बच्चे भी होते हैं। मस्जिदों में सुबह – सुबह तेज आवाज से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मैं नीतीश सरकार में मंत्री हूं, मुझे इस संबंध में रोज शिकायत मिलती रहती है। राम ने कहा कि जब एक वर्ग के पर्व में बजने वाले लाउडस्पीकर पर बाबा साहेब के संविधान का हवाला देकर रोक लगाया जाता है तो मस्जिदों में भी लाउडस्पीकर पर रोक लगनी चाहिए।

बता दें कि मंत्री जनक राम दलित समुदाय से आते हैं और बिहार में बीजेपी के उभरते चेहरे के तौर पर देखे जाते हैं। युवा और दलित होने के कारण सियासी हलकों में इन्हें राज्य में बिहार में बीजेपी का संभावित चेहरे के तौर पर भी देखा जाता है।

फेमस सिंगर अनुराधा पौडवाल भी उठा चुकी हैं सवाल

लाउडस्पीकर से अजान का विवाद एकबार फिर देश में तूल पकड़ता जा रहा है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे द्वारा इसे लेकर दी गई चेतावनी के बाद लगातार इसपर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जानी मानी गायिका अनुराधा पौडवाल ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रया दी है। पौडवाल ने कहा कि जब मध्य पूर्व के इस्लामिक देशों में लाउडस्पीकर पर अजान नहीं दी जाती है तो फिर भारत में ऐसा क्यों होता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story