×

BPSC परीक्षा की तैयारी: Current Affairs के ऑब्जेक्टिव प्रश्न के ऑप्शन में आनंद कुमार, खान सर और मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव का नाम भी शामिल

BPSC परीक्षा की तैयारी: परीक्षा की तैयारी के लिए BPSC current affairs की किताब के ऑब्जेक्टिव प्रश्न के ऑप्शन में आनंद कुमार, खान सर और मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव का नाम भी शामिल हुआ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Jan 2022 5:47 PM GMT
BPSC परीक्षा की तैयारी: Current Affairs के ऑब्जेक्टिव प्रश्न के ऑप्शन में आनंद कुमार, खान सर और मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव का नाम भी शामिल
X

Bihar: मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तवकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले किताब के एक प्रश्न के ऑप्शन में आरके श्रीवास्तव का भी नाम शामिल दिखाई दिया।

बिहार के मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव (Bihar's Mathematics Guru RK Srivastava) से हर कोई भली भांति परिचित है। आरके श्रीवास्तव अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (world book of records) में उनका नाम भी दर्ज है।

आरके श्रीवास्तव आए दिन कुछ न कुछ ऐसा करते रहते हैं जिससे वो चर्चा में बने रहते हैं। कोरोना काल (corona period) के ऐसे मुश्किल समय में भी आरके श्रीवास्तव ने बच्चों को उनके समय का सदुपयोग करने के लिए उनको ऑनलाइन पढ़ाया।


मैथेमैटिक्स गुरू आरके के श्रीवास्तव का नाम BPSC की करंट अफेयर्स के बुक के ऑप्शन में

मैथेमैटिक्स गुरू आरके के श्रीवास्तव की लोकप्रियता और सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनका नाम BPSC की तैयारी हेतु प्रसिद्ध करंट अफेयर्स के बुक के ऑप्शन में आया है, इस बुक के क्वेश्चन को टेलीग्राम बोट में तब्दील करके बनाया गया है, वैसे आप स्पीडी बिहार करंट अफेयर्स बुक में भी इसे देख सकते हैं ,

इसके ऑप्शन में आरके श्रीवास्तव के अलावा प्रसिद्ध शिक्षक आनंद कुमार और खान सर शामिल हैं-

प्रश्न:- बिहार के किस व्यक्ति को साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानव पुरस्कार 2021 प्रदान किया गया है?

(A) बीके शुक्ला

(B) आनंद कुमार

(C) आरके श्रीवास्तव

(D) खान सर

वैसे इस प्रश्न का सही उत्तर ऑप्शन(B) है, लेकिन बड़ी बात यह है कि बीपीएससी जैसे प्रतिष्ठित परीक्षा की तैयारी करने वाले जनरल नॉलेज के करंट अफेयर्स किताब में पूछे गए प्रश्न के विकल्प में दो युवा शिक्षक खान सर और आरके श्रीवास्तव का भी नाम शामिल है।


लेते हैं सिर्फ 1 रुपया गुरू दक्षिणा

आरके श्रीवास्तव अब बिहार ही नहीं बल्की पूरी देश की एक बड़ी शख्सियत हैं। आपको बताते चलें कि बिहार के रोहतास जिले के बिक्रमगंज के रहने वाले वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर आरके श्रीवास्तव सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर सैकड़ों आर्थिक रूप से गरीब स्टूडेंट्स को आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई सहित देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफ़लता दिलाकर उनके सपने को पंख लगा चुके हैं। इससे पहले भी कई बार अलग अलग तरीकों से GK के किताबों और टेस्ट परीक्षाओं में आरके श्रीवास्तव के बारे में प्रश्न पुछे जा चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story