×

Bihar Liquor Tragedy: बिहार में जहरीली शराब ने बरपाया कहर, अब तक 29 की मौत

Bihar Liquor Tragedy: एक बार फिर बिहार में शराब का कहर देखने को मिला है। अब तक 29 लोगों ने दम तोड़ दिया। कई लोगों की हालत बिगड़ गई। इन सभी को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 April 2023 12:27 PM GMT (Updated on: 18 April 2023 11:54 AM GMT)
Bihar Liquor Tragedy: बिहार में जहरीली शराब ने बरपाया कहर, अब तक 29 की मौत
X
Poisonous liquor (photo: social media )

Bihar Liquor Tragedy: बिहार में जहरीली शराब ने एक बार फिर कहर बरपाया है। ताजा मामला मोतिहारी जिले का है। जहां जहरीली शराब के सेवन से 29 लोगों की जान चली गई है। जबकि 16 से अधिक लोग बीमार हैं। 6 लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। इन सभी को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। मोतिहारी सदर अस्पताल (Motihari Sadar Hospital) में तैनात एक डॉक्टर ने बताया कि मरीजों ने शराब पीने की बात खुद कबूली है। जिसके बाद अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई थी।

जानकारी के अनुसार, मोतिहारी में एक टैंकर जहरीली शराब माफियाओं द्वारा मंगवाई गई थी। उसी जहरीली शराब को विभिन्न थाना क्षेत्रों में कारोबारियों को भेजा गया था। बताया जाता है उसी शराब को पीने से तुरकौलिया, पहाड़पुर, हरसिद्धि और सुगौली थाना क्षेत्रों में लोगों की मौतें हुई हैं।

कई जगहों पर भेजी गई मेडिकल टीम

घटना को लेकर एक तरफ सियासी बवाल मचा है वहीं, मोतिहारी के सिविल सर्जन अंजनी कुमार ने बताया कि 'पूरे मामले पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही घटना की जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि, कई जगहों पर टीम भेजी गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ स्पष्ट होगा।' दरअसल, बिहार में सख्त शराबबंदी लागू है। इसलिए जेल जाने के डर से भी कई बार मृतक के परिजन घटना को छिपाने की भी कोशिश करते हैं। इस मामले में भी जानकारी सामने आई है कि कुछ मृतकों का उनके परिजनों ने आनन-फानन में अंतिम संस्कार कर दिया। ताकि पुलिस उन्हें परेशान न करे।

घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने प्रभावित गांव में मेडिकल की टीम को भेज दिया है, जो लोगों के सैंपल इकट्ठा कर रही है। गंभीर मरीजों को मोतिहारी से मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में रेफर कर दिया गया है। मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन ने शुरूआत में मौत की वजह को डायरिया बताया था। लेकिन जब मरीजों ने शराब पीने और आंख से कुछ न दिखने की बात कही तो डॉक्टरों का शव गहरा गया। डॉक्टर्स के मुताबिक, मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगा। फिलहाल मरीजों का उपचार जारी है।

साथियों ने साथ बैठकर पी थी शराब

मोतिहारी जिले के लक्ष्मीपुर गांव में जहरीली शराब ने मौत का तांडव मचाया है। गांव के 5-6 साथियों ने गुरूवार को साथ बैठकर शराब पी थी। शुक्रवार से सभी की तबियत बिगड़ने लगी। एक-एक करके 29 लोगों ने अब तक दम तोड़ चुके हैं। जिनमें रामेश्वर राम, अशोक पासवान, ध्रुव पासवान, छोटू राम और भूटन मांझी आदि शामिल हैं। बता दें कि बिहार में शराबबंदी के बाद से जहरीली शराब से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। अक्सर गरीब एवं पिछड़े समुदाय के पुरूष कच्ची दारू पीकर मौत के गाल में समा जाते हैं। कुछ समय पहले भी जहरीली शराब से मौत की बड़ी घटना की थी, जिस लेकर राज्य में खूब हंगामा हुआ था।

मेडिकल टीमों के साथ पहुंचे डीएम

शराब के कहर को दखते हुए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। मोतिहारी के जिलाधिकारी सौरभ जायसवाल ने बताया कि शुक्रवार को कई लोगों की शराब सेजान जाने की सूचना मिली थी। बीमार लोगों के इलाज के लिए मेडिकल टीम संबंधित गांवों में भेजी गई है। उत्पाद अधीक्षक के नेतृत्व में शराब के बिंदु पर जांच के लिए टीम बनाई गई है। सदर व अरेराज अनुमंडल पदाधिकारी को इन सभी इलाकों जाकर जांच निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है। आज ही रिपोर्ट देने की आदेश भी हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story