×

Bihar News: मुंगेर में फिर सांप्रदायिक तनाव, मुस्लिम दुकानदार को पीटने और जबरदस्ती धार्मिक नारा लगवाने का है मामला

Bihar News: मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस-प्रशासन के वरीय अधिकारी जमीन पर उतर गए हैं। संवेदनशील इलाकों में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Oct 2023 6:36 AM GMT
Muslim shopkeeper being beaten Munger
X

Muslim shopkeeper being beaten Munger (photo: social media ) 

Bihar News: बिहार का मुंगेर जिला एकबार फिर सांप्रदायिक तनाव की जद में है। एक मुस्लिम युवक से मारपीट करने और उससे जबरदस्ती धार्मिक नारा लगवाने का आरोप है। घटना की खबर फैलने के बाद से माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस-प्रशासन के वरीय अधिकारी जमीन पर उतर गए हैं। संवेदनशील इलाकों में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। पुलिस की साइबर सेल सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी कर रही है ताकि कोई भ्रामक या भड़काऊ सामग्री वायरल न हो।

घटना शुक्रवार शाम को मुंगेर के कासिम बाजार थाना क्षेत्र के मनियां चौराहे के पास की है। जहां कुछ असमाजिक तत्वों ने एक फल बेचने वाले शख्स की जमकर पिटाई कर दी। आरोपी यहीं नहीं रूके उसने दूसरे धर्म से संबंध रखने वाले पीड़ित से जबरदस्ती धार्मिक नारे लगवाए। घटना के बीच पीड़ित ने इसकी शिकायत कासिम बाजार में दर्ज कराई। वहीं, घटना को लेकर समुदाय विशेष के लोगों में पनप रहे आक्रोश को देखने के बाद वरीय अधिकारी खुद मौके पर पहुंचे और उन्हें समझा-बुझाकर मामला शांत करने की कोशिश की।

कैसे शुरू हुआ विवाद ?

पीड़ित की ओर से पुलिस में जो शिकायत दर्ज कराई गई उसके मुताबिक, शुक्रवार शाम को वह ठेले पर फल बेच रहा था। सड़क पर निर्माण कार्य होने के साथ किनारे गिट्टी रहने के कारण जाम की स्थिति थी। इस एक बाइक सवार दो युवक आए और फल बेच रहे शख्स से ठेला हटाने को कहा। पीड़ित का आरोप है कि उसने गाली देते हुए ऐसा कहा जिस पर उसने आपत्ति जताई।

इसी पर दोनों गाड़ी से उतरे और उसे पीटने लगे। इसके बाद दोनों ने उनसे जबरदस्ती जय़ श्री राम का धार्मिक नारा भी लगवाया। नारे लगाने के बाद उसे पीटा गया। पीड़ित के मुताबिक दोनों आरोपी शराब के नशे में थे। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। वहीं, सदर डीएसपी राजेश कुमार ने लोगों से आपसी सौहार्द कायम रखने की अपील की।

जुलाई में भी बिगड़ा था माहौल

मुंगेर में इससे पहले जुलाई में भी एक धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाए जाने के कारण सांप्रदायिक तनाव की स्थिति बन गई थी। रात को कुछ असमाजिक तत्वों ने हिंदू धर्म के एक धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी। सुबह जब लोगों को इसका पता चला तो वे भड़क गए। इसके बाद डीएम और एसपी के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story