×

Bihar: जेपी आंदोलन के सेनानी और पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह का निधन, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

Narendra Singh Death: बिहार सरकार में पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के निधन पर सीएम नीतीश कुमार ने शोक जताया। उन्होंने कहा नरेंद्र सिंह जेपी आंदोलन के प्रखर सेनानी थे।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 July 2022 9:37 AM GMT (Updated on: 4 July 2022 9:41 AM GMT)
narendra singh death bihar cm nitish kumar expressed grief many leaders also reacts bihar news
X

नरेंद्र सिंह के अंतिम दर्शन करते नीतीश कुमार 

Narendra Singh Death: बिहार सरकार में स्वास्थ्य और कृषि मंत्री रहे समाजवादी आंदोलन के नायक नरेंद्र सिंह (Narendra Singh Death) का सोमवार सुबह निधन हो गया। पटना के 'बिग अपोलो अस्पताल' में उन्होंने अंतिम सांस ली। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक संवेदना (CM Nitish Kumar Expressed Grief) व्यक्त की।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि अपने पुराने साथी तथा मंत्रिमंडल के पूर्व सहयोगी श्री नरेंद्र सिंह के निधन से मर्माहत हूं। वे 1974 के जेपी आंदोलन (JP Andolan Bihar Movement) के प्रखर सेनानी थे। उनके निधन से मुझे व्यक्तिगत रूप से बेहद दुःख पहुंचा है। वे अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय थे। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें तथा उनके परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करें।

सदैव स्नेह दिया

निधन पर शोक जताते हुए पत्रकार अनूप नारायण सिंह ने कहा कि पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह का मेरे ऊपर सदैव स्नेह रहा। भीड़ में चेहरा पहचान कर पास बुला लेते बिहार सरकार के में कृषि मंत्री थे। अक्सर आना-जाना होता तो बहुत कुछ सीखने का मौका मिला विकट से विकट परिस्थिति में घबराते नहीं थी। कोई भी व्यक्ति कोई समस्या लेकर जाए मुस्कुराते हुए उसका निदान करते थे। ऐसा स्वभाव था कि कोई भी उनके करीब जाने से डरता था सोचता था। कब क्या पूछ देंगे, अगर सही जवाब नहीं दिया तो फिर उसकी खैर नहीं पर मैं एकलौता ऐसा अपवाद रहा जिसे कभी भी उन्होंने डांटा नहीं सदैव स्नेह दिया।

नरेंद्र भाई की कमी हमेशा खलेगी -आर. के. सिन्हा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व राज्यसभा सांसद आर. के. सिन्हा (Former Rajya Sabha MP RK Sinha) ने बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह जी के आकस्मिक निधन की खबर पर गहरा शोक प्रकट किया है। अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा कि नरेंद्र सिंह जी के निधन से बिहार के राजनीतिक जगत को एक अपूरणीय क्षति पहुंची है जिसकी कमी हमेशा खलती रहेगी। बिहार ने एक बड़े राजनेता व समाजसेवी के साथ मैंने अपना एक 55 वर्षों का अभिन्न मित्र भी खोया है।

सिन्हा ने कहा कि उनके पिता कृष्ण सिंह जी जब बिहार सरकार में 1967 की संविद सरकार में संयुक्त समाजवादी पार्टी की ओर से कैबिनेट मंत्री थे, उस समय में सर्चलाइट/प्रदीप की ओर से विधानसभा की रिपोर्टिंग करता था। मेरा उनके आर ब्लाक क्वार्टर पर आना-जाना लगा रहता था। उसी समय से जो मेरी मित्रता उनके साथ शुरू हुई, आज तक कायम रही।

नरेंद्र भाई अग्रिम पंक्ति के नेता

नरेंद्र भाई छात्र आंदोलन के वक्त भी सक्रिय भूमिका में थे और रामजतन सिन्हा के अध्यक्ष के कार्यकाल में वे पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महामंत्री रहें। रामजतन जी-नरेंद्र भाई की जोड़ी के बाद के ही छात्रसंघ अध्यक्ष के पद पर लालू जी और सुशील मोदी की जोड़ी आई। जब जेपी आन्दोलन की शुरुआत हुई, तब नरेंद्र भाई अगली पंक्ति के नेताओं में रहे। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति प्रदान करने और परिवारजनों को इस दुख की घड़ी में शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story