×

लड़कियों के लिए जरूरी खबर: बिहार सरकार ने किया बड़ा ऐलान, कॉलेजों में मिलेगा आरक्षण

बिहार की नीतीश सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने ऐलान किया है कि बिहार के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Jun 2021 3:39 PM GMT
The Nitish government of Bihar has taken this important step for the education of girls.
X

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(फोटो-सोशल मीडिया)

Bihar: बिहार सरकार ने लड़कियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य की नीतीश सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने ऐलान किया है कि बिहार के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।

इस बारे में बुधवार को राज्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के संबंध में प्रस्तावित विधेयक की प्रेजेंटेशन भी दी गई।

लड़कियों को आगे बढ़ने का अवसर

ऐसे में विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने इस प्रेजेंटेशन के माध्यम से 'द बिहार इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी एक्ट-2021' और 'पावर एंड फंक्शन ऑफ यूनिवर्सिटिज, जुरिडिक्शन एवं अन्य प्रॉविजन' के संबंध में विस्तार से जानकारी सबको दी।

साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से 'बिहार यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइसेंज' और पावर एंड फंक्शन ऑफ यूनिवर्सिटिज, जुरिडिक्शन एवं अन्य प्रोविजन के बारे में बताया।

राज्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभियंत्रण विश्वविद्यालय एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित होने से इंजीनियरिंग कॉलेजों एवं मेडिकल काॅलेजों का बेहतर ढंग से प्रबंधन हो सकेगा। इसके साथ ही कॉलेजों में अध्यापन कार्य को बेहतर ढंग से नियंत्रित भी किया जा सकेगा।

आगे मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि राज्य के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेजों में नामांकन में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जाए। इससे छात्राओं की संख्या और बढ़ेगी। यह यूनिक चीज होगी। इससे छात्रायें उच्च और तकनीकी शिक्षा की ओर और ज्यादा प्रेरित होंगी।

वहीं उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं, कई मेडिकल काॅलेज भी खोले गये हैं। हमलोगों का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चे एवं बच्चियों को बाहर नहीं जाना पड़े।

बिहार में लॉकडाउन-4

बिहार(Bihar) में कोरोना वायरस(Corona Virus) के संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए बुधवार यानी 2 जून से लॉकडाउन 4(Lockdown) लगा दिया गया है। इस बार लॉकडाउन 3 के मुकाबले लॉकडाउन 4 में कई रियायतें दी गई हैं।

ऐसे में राज्य में लॉकडाउन 4(Lockdown) में दुकानों को खुला रखने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। जिसके चलते अब दुकानें सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी। इस बार 28 दिन के बाद दवा दुकान, राशन और फल-सब्जी की दुकानों को छोड़कर कई अन्य दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई हैं।

जिसकी वजह से अब बाजारों में पहले की अपेक्षा काफी चहल-पहल बढ़ गई है। वहीं लॉकडाउन 4 में मिली छूट को लेकर पटना(Patna) की सड़कों और बाजारों में अच्छी खासी चहल-पहल देखने को मिल रही है। अब लोगों ने अपने-अपने जरूरत के सामानों की खरीदारी करना शुरू कर दिया है।

लेकिन जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण (Corona Virus) को लेकर लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन का हर स्थिति में पालन करने का निर्देश जारी किया है।

लॉकडाउन 4(Lockdown) में मिली राहत को लेकर स्थानीय लोगों ने भी सरकार के सामने अपनी इच्छा जाहिर की है। ऐसे में कई लोगों ने जहां सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए छूट के साथ अगले 15 दिन से लेकर एक महीने तक लॉकडाउन जारी रखने की अपील की है।

जबकि कुछ लोगों का ये भी कहना था कि अगर सरकार ने लॉकडाउन 5 मई के बजाय और पहले लगाया होता, तो कोरोना संक्रमण से इतनी संख्या में लोगों की मौत नहीं होती।

इस बीच स्थानीय लोगों का कहना है कि सरकार के इस निर्णय से छोटे दुकानदारों खासकर फुटकर विक्रेताओं को काफी राहत मिली है। साथ ही उनका कहना है कि बीते 28 दिन से जारी लॉकडाउन के कारण गरीबों की स्थिति बद से बदतर हो गई है, ऐसे में सरकार का यह निर्णय स्वागत योग्य है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story