×

Bihar News: 11 नाबालिगों को रिहा करवाने कश्मीर जाएगी पुलिस, बिहार सरकार ने दिया आदेश

Bihar News: जम्मू एवं कश्मीर में बंधुआ मजदूरी कर रहे 11 किशोरों को अब बिहार सरकार मुक्त करवाएगी। बिहार सरकार ने इन बच्चों को मुक्त करवाने का आदेश जारी किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Oct 2022 9:42 AM GMT
Bihar News In Hindi
X

नाबालिगों की रिहाई को लेकर परिजनों ने किया था हंगामा

Bihar: जम्मू एवं कश्मीर में बंधुआ मजदूरी कर रहे 11 किशोरों को अब बिहार सरकार (Bihar Government) मुक्त करवाएगी। बिहार सरकार (Bihar Government) ने इन बच्चों को मुक्त करवाने का आदेश जारी किया है। श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम (Labor Resources Minister Surendra Ram) ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में नाबालिगों से काम करवाना गैर कानूनी और अनुचित है। बता दें कि ये सभी किशोर प्राथमिकता शेखपुरा जिले के अरियरी प्रखंड स्थित पानापुर ग्राम के हैं।

किशोरों के बहला फुसलाकर काम दिलाने के बहाने कश्मीर ले गया था ठेकेदार

दरअसल, एक ठेकेदार ने इन किशोरों को बहला फुसलाकर काम दिलाने के बहाने कश्मीर ले जाया गया था। 11 बच्चों को काम दिलाने के नाम पर दिल्ली के रास्ते कश्मीर ले जाया गया। इसके बाद इन किशोरों को बंधक बना लिया। इसके बाद तस्करों ने इन किशारों को छोड़ने के लिए 1.20 लाख रुपये का डिमांड किया। 96825-89578 इस नंबर फोन आया था। फोन आने के बाद किशोर के परिजनों ने पुलिस ने न्याय की गुहार लगाई। सुनवाई नहीं होने पर परिजनों ने हंगामा भी किया। परिजन अपने बच्चों को ठेकेदार के चंगुल से सकुशल घर वापसी को लेकर पीड़ित परिवार के लोग शेखपुरा समाहरणालय पहुंचे।

श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने इस मामले पर लिया संज्ञान

इसके बाद ये मामला श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम तक पहुंचा और उन्होंने फौरन संज्ञान लिया। इसके बाद सख्त कार्रवाई करके किशारों को रिहा करवाने आदेश दिए। श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि बाल श्रम अपराध है। ऐसा करने वालों पर कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

11 नाबालिग बच्चों को कराएंगे मुक्त

मंत्री ने संयुक्त श्रमायुक्त, बिहार भवन, नई दिल्ली और संत नगर, जम्मू – कश्मीर, सेक्टर - 26 के संबंधित अधिकारियों से भी संपर्क स्थापित कर नाबालिग बच्चों को मुक्त कराने का आग्रह किया। वहीं प्रशासन का कहना है कि पुलिस टीम का गठन किया है। ये टीम कश्मीर जाएगी। वहां 11 नाबालिग बच्चों को मुक्त कराएंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story