×

Bihar: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में हो गया ‘खेला’, इस तारीख को होगा एनडीए सरकार का शपथग्रहण !

Bihar Politics: बिहार में एकबार फिर एनडीए के सत्ता में लौटने का मार्ग खुल गया है। किसी भी वक्त बड़ा ऐलान हो सकता है। शपथग्रहण की तारीख भी आ गई है। 28 जनवरी को नीतीश कुमार एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jan 2024 8:01 AM GMT
Bihar: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में हो गया ‘खेला’,  इस तारीख को होगा एनडीए सरकार का शपथग्रहण !
X

Nitish kumar sushil modi  (photo: social media )

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की राजनीति ने दिलचस्प मोड़ ले लिया है। राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी एकता की कवायद शुरू करने वाले इस राज्य में एकबार फिर जबरदस्त उलटफेर होने की प्रबल संभावना है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है, तस्वीर साफ होती जा रही है। बिहार के ताजा राजनीतिक हालात ने कड़ाके की ठंड पड़ने के बावजूद माहौल को गरमा दिया है। पटना से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लालू यादव से बढ़ती दूरी और बीजेपी से बढ़ रही नजदीकी के अटकलों के बीच एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। सूत्रों की मानें तो बिहार में एकबार फिर एनडीए के सत्ता में लौटने का मार्ग खुल गया है। किसी भी वक्त बड़ा ऐलान हो सकता है। शपथग्रहण की तारीख भी आ गई है। 28 जनवरी को नीतीश कुमार एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेंगे और इस बार उनके डिप्टी होंगे बीजेपी के राज्यसभा सांसद और उनके पुरानी सहयोगी सुशील कुमार मोदी।

जदयू-बीजेपी में हो गई डील !

बिहार की राजनीति के पल-पल पर मीडिया की नजर है। पटना में जहां सीएम नीतीश कुमार तो दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बैठक पर बैठक कर रहे हैं। नीतीश ने अपने विधायकों को आज पटना बुला लिया है। वहीं, शाह ने कल देर रात बिहार भाजपा के नेताओं के साथ लंबी बैठक की। सूत्रों की मानें तो जदयू-बीजेपी में नए सरकार के गठन को लेकर डील हो गई है। लोकसभा चुनाव तक नीतीश अपनी कुर्सी पर बरकरार रहेंगे। लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होने की संभावना न के बराबर है।

दरअसल, जब से नीतीश कुमार के वापस एनडीए के पाले में आने को लेकर अफवाह उड़ी है, बिहार भाजपा के नेता दो टूक कहते थे कि अब उनकी वापसी तभी होगी, जब वो मुख्यमंत्री का पद छोड़ेंगे। बताया जाता है कि बीजेपी आलाकमान के इसी शर्त के कारण बात आगे नहीं बढ़ पा रही थी। ऐसे में दोनों ओर से बीच का रास्ता निकाला गया है और इस पर सहमति बनी की आम चुनाव तक नीतीश सीएम की कुर्सी पर बने रहेंगे।

पटना में दिखी नीतीश-तेजस्वी की दूरी

बिहार की राजनीति में सत्ता परिवर्तन की अफवाहों को बल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के बॉडी लैंग्वेज से भी मिल रहा है। कभी तेजस्वी के कंधे पर हाथ रखकर भविष्य का उत्तराधिकारी होने का आर्शीवाद देने वाले नीतीश अब उनके करीब भी नहीं बैठते। राजधानी पटना में गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित आज के कार्यक्रम में दोनों एक-दूसरे से दूर बैठे। आमतौर ऐसे कार्यक्रमों में नीतीश और तेजस्वी साथ बैठे नजर आते हैं लेकिन आज बिहार सीएम की बगल की सीट खाली रही और तेजस्वी यादव स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के साथ बैठे दिखे। यहां तक की एक मंच पर होने के बावजूद दोनों के बीच बातचीत भी नहीं हुई।

जदयू ने अगले कुछ दिनों के अपनी सभी प्रस्तावित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। विधायकों को पटना में ही रहने को कहा गया है। सियासी जानकारों की मानें तो आज शाम या अगले 24 घंटे में सरप्राइजिंग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इंडिया ब्लॉक को सबसे तगड़ा झटका दे सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story