Rupauli By Election 2024: बिहार के रुपौली उपचुनाव में पप्पू यादव के स्टैंड ने चौंकाया,नीतीश और तेजस्वी के लिए नाक का सवाल बनी एक सीट

Rupauli By Election 2024: ऐसे में पूर्णिया से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले पप्पू यादव की ओर से बीमा भारती को समर्थन देना काफी हैरानी वाला कदम माना जा रहा है

Anshuman Tiwari
Published on: 9 July 2024 11:28 AM GMT
Rupauli By Election 2024
X

Rupauli By Election 2024

Rupauli By Election 2024: बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में जदयू और राजद ने पूरी ताकत लगा रखी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव के लिए यह उपचुनाव नाक का सवाल बन गया है। यही कारण है कि इस उपचुनाव में दोनों नेता अपने-अपने प्रत्याशियों की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए प्रचार करने पहुंचे।

राजद ने इस सीट पर पिछला विधानसभा चुनाव जीतने वाली बीमा भारती को एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारा है जबकि जदयू की ओर से कलाधर मंडल उन्हें चुनौती दे रहे हैं। बीमा भारती ने पूर्णिया में पिछला लोकसभा चुनाव भी राजद के टिकट पर लड़ा था। ऐसे में पूर्णिया से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले पप्पू यादव की ओर से बीमा भारती को समर्थन देना काफी हैरानी वाला कदम माना जा रहा है। पप्पू यादव के समर्थन से बीमा की स्थिति मजबूत मानी जा रही है।


नीतीश और तेजस्वी के लिए प्रतिष्ठा की जंग

रुपौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में कल मतदान होने वाला है और यह चुनाव नीतीश और तेजस्वी दोनों के लिए प्रतिष्ठा की जंग माना जा रहा है। बीमा भारती ने पिछला विधानसभा चुनाव जदयू के टिकट पर जीता था। हालांकि लोकसभा चुनाव से पूर्व उन्होंने जदयू से इस्तीफा देकर राजद की सदस्यता ग्रहण कर ली थी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।बाद में राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव ने उन्हें पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतार दिया था। राजद नेता तेजस्वी यादव की ओर से पूरी ताकत लगाए जाने के बावजूद इस सीट पर पप्पू यादव ने निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए जीत हासिल की थी।पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू ने राज्य की 12 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि राजद को सिर्फ चार सीटों पर ही जीत मिल सकी थी।ऐसे में नीतीश यह साबित करना चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव में उन्हें मिली जीत कोई तुक्का नहीं थी। दूसरी ओर तेजस्वी भी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं।


दोनों नेताओं ने किया तीखा प्रचार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रुपौली में चुनाव प्रचार के दौरान बीमा भारती पर तीखा हमला बोला। उनकी पार्टी के कई बड़े नेता भी चुनाव के सिलसिले में यहां डेरा डाले हुए हैं। नीतीश ने अपने भाषण के दौरान कहा कि उन्होंने बीमा भारती को तीन बार विधायक और राज्य सरकार में मंत्री भी बनाया मगर इसके बावजूद वे पार्टी छोड़कर भाग गईं। ऐसे नेता पर कोई भरोसा नहीं कर सकता।तेजस्वी यादव ने मतदाताओं से बीमा भारती को विजयी बनाने की अपील करते हुए जदयू पर अति पिछड़े की बेटी को अपमानित करने का बड़ा आरोप लगाया। तेजस्वी यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान राजद ने वोटों का नया समीकरण गढ़ा है और इसके दम पर पार्टी को इस उपचुनाव में जीत हासिल होगी।


पप्पू का बीमा को समर्थन देने का ऐलान

पूर्णिया से लोकसभा सदस्य पप्पू यादव ने रुपौली विधानसभा चुनाव में चौंकाने वाला कदम उठाते हुए बीमा भारती को समर्थन देने का ऐलान किया है। बीमा भारती ने राजद के टिकट पर पप्पू यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा था मगर इसके बावजूद पप्पू यादव बीमा भारती के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने रुपौली के मतदाताओं से बीमा भारती को समर्थन देने की अपील की है। इसके साथ ही यह वादा भी किया है कि बीमा भारती की जीत के बाद वे रुपौली के विकास में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता को रुपौली की बेटी को जिताने के लिए बढ़-चढ़कर आगे आना चाहिए। पप्पू यादव का यह कदम हैरानी वाला इसलिए माना जा रहा है क्योंकि तेजस्वी यादव ने बीमा भारती के जरिए पप्पू यादव को हराने की पूरी कोशिश की थी मगर वे अपने अभियान में सफल नहीं हो पाए थे।


बीमा भारती ने जताया पप्पू यादव का आभार

बीमा भारती ने पप्पू यादव के समर्थन के प्रति आभार जताया है। तेजस्वी यादव और वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी के साथ एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बीमा भारती ने कहा कि जब भी मेरे ऊपर विपत्ति आई है, तब हमारे अभिभावक सांसद पप्पू यादव ने हमेशा साथ दिया है।बीमा भारती ने कहा कि मैं उनका यह एहसान जिंदगीभर नहीं भूलूंगी। जब भी उन्हें मेरी जरूरत पड़ेगी, मैं और मेरा परिवार उनके लिए हमेशा खड़े रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं लंबे समय से रूपौली के लोगों की सेवा करती रही हूं और आगे भी क्षेत्र की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं छोडूंगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story