×

बिहार की बेटियों को CM Nitish का एक और तोहफा, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में 33% सीटें रिजर्व

सीएम नीतीश ने बिहार में स्थापित होने वाले खेल विश्वविद्यालय (Sports University) में नामांकन में एक तिहाई सीटें लडकियों के लिए आरक्षित करने की घोषणा की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 17 Jun 2021 8:46 AM GMT
Chief Minister Nitish Kumar
X

 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Photo- Social Media)

पटना: बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने राज्य की बेटियों के लिए एक और बड़ा एलान किया है। सीएम नीतीश ने प्रदेश में स्थापित होने वाले खेल विश्वविद्यालय (Sports University) में लडकियों के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की घोषणा की है। स्पोर्ट यूनिवर्सिटी बनने से एक तरफ जहां खेलों को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे लड़कियों की भागेदारी भी बढ़ेगी। यूनिवर्सिटी बनने का काम शुरू हो गया है और बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने इसे लेकर एक हाईलेवेल मीटिंग भी की।

आपको बता दें कि बता दें कि सीएम नीतीश (CM Nitish) ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेल विश्वविद्यालय से संबंधित प्रस्तावित विधेयक के प्रस्तुतीकरण देखते हुए यह निर्देश जारी किया है। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया कि जल्द ही इस पर गहन विचार-विमर्श और स्थल भ्रमण करके फिर से इसे प्रस्तुत किया जाए।

सीएम नीतीश ने कहा कि जब से काम करने का मौका मिला है, विकास के कई कार्य करने के साथ-साथ खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई कदम उठाये गये हैं। यूनिवर्सिटी का प्रजेंटेशन को देखने के बाद सीएम ने कहा कि संस्थान में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जानी चाहिए जिससे खेल की तरफ छात्राएं और अधिक प्रेरित होंगी।

खेलों में रुचि रखने वालों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। राजगीर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित होने से राज्य में खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा और छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा और स्पोर्ट्स के विभिन्न आयामों की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स एकेडमी बनने से उन लोगों को काफी लाभ मिलेगा जिन्हें खेलों में रुचि है।

Ashiki

Ashiki

Next Story