×

Bihar News: पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में पहली बार JDU का परचम, ABVP के खाते में महासचिव सीट

Patna University Student Union Election : पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में इस बार जनता दल यूनाइटेड ने अध्यक्ष समेत 4 पदों पर जीत हासिल की है। वहीं, एक अन्य पद पर एबीवीपी ने जीत दर्ज की है।

Network
Written By Network
Published on: 20 Nov 2022 3:17 AM GMT
Candidates who won in Patna University Student Union Election
X

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार (तस्वीर : न्यूज़ट्रैकल

Bihar News: पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव का रिजल्ट आज सुबह करीब 4:00 बजे जारी हो गया। करीब 8 घंटे तक चले तीन राउंड की गिनती के बाद सेंट्रल पैनल पर पांचो पद पर चुनाव परिणाम आ गया। पहली बार छात्र जदयू के प्रत्याशियों ने अध्यक्ष समेत 4 पदों पर जीत दर्ज की है। वही महासचिव का पद एबीवीपी के खाते में गया।

अध्यक्ष पद पर छात्र जदयू के प्रत्याशी आनंद मोहन ने एनएसयूआई के प्रत्याशी शाश्वत शेखर को 1360 वोटों से हराया। वहीं उपाध्यक्ष पद पर छात्र जदयू के ही प्रत्याशी विक्रमादित्य सचिव पद पर संध्या कुमारी और कोषाध्यक्ष पद पर रविकांत को जीत मिली। वहीं, महासचिव पद पर एबीवीपी के विपुल ने जीत दर्ज की। छात्र नेताओं की जदयू की 4 सीटों पर जीत के बाद जदयू नेताओं ने सभी जीते हुए प्रत्याशियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि पहली बार पटना विश्वविद्यालय में 5 में से 4 सेंटर पैनल पर छात्र जदयू के सदस्य हैं। जदयू ऐसी पहली पार्टी बन गई है जिसके 4 सदस्य चुनाव जीतकर सेंट्रल पैनल पर पहुंचे हैं।

नवनिर्वाचित छात्र संघ अध्यक्ष आनंद मोहन

इस बार छात्र संघ चुनाव में 54.53% वोटिंग हुई थी

इससे पहले काफी गहमागहमी के बीच शुक्रवार दोपहर दो बजे तक मतदान हुआ था। पटना विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार इस बार 54.53% वोटिंग हुई। हालांकि इस बीच साइंस कॉलेज और पटना कॉलेज में कुछ असामाजिक तत्वों ने चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की। साइंस कॉलेज में दो पार्टी के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। वहीं पटना कॉलेज गेट पर असामाजिक तत्व ले जमकर गोलीबारी और पथराव किया। इसमें कुछ पत्रकारों को भी छोटे आई।

कुलपति की गाड़ी पर हमला

देर शाम करीब 7:30 बजे काउंटिंग शुरू हुई पटना आर्ट कॉलेज में बनाए गए सेंटर पर 5 पद के लिए पांच हॉल बनाए गए थे। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की प्रक्रिया संपन्न हुई। इस बीच पटना पुलिस लगातार गश्त करते रहे। हालांकि दूसरे राउंड की गिनती के बाद काउंटिंग सेंटर से निकलते ही पटना यूनिवर्सिटी कुलपति गिरीश चौधरी की गाड़ी पर आइशा के समर्थकों ने हमला कर दिया और कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इतना ही नहीं सिन्हा लाइब्रेरी के पास छात्र राजद के समर्थकों ने बैरिकेडिंग तोड़कर काउंटिंग सेंटर की तरफ जाने की कोशिश की और एक महिला सिपाही के ऊपर भीड़ द्वारा पटाखा फोड़ दिया गया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उपद्रवियों को तितर-बितर कर दिया। सूचना मिलते ही पटना एसएसपी और डीएम मौके पर पहुंचे भारी मात्रा में पुलिस जवान तैनात कर दिए गए। इसके बाद मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story