×

'मां-बाप से कुर्सी तो मिल जाती है लेकिन...', औरंगाबाद में मंच से PM मोदी ने तेजस्वी-तेजप्रताप पर कसा तंज

PM Modi With CM Nitish kumar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार दौरे पर हैं। राज्य में एनडीए सरकार बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला दौरा है। 18 महीने बाद सीएम नीतीश के साथ एक मंच पर दिखे।

aman
Written By aman
Published on: 2 March 2024 10:20 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 10:56 AM GMT)
PM Modi Bihar Visit, hihar politics
X

औरंगाबाद में पीएम मोदी (Social Media) 

PM Modi Bihar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी से 'मिशन 2024' में जुटे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी मिशन मोड में हैं। इसी कड़ी में शनिवार (02 फरवरी) को वह बिहार दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री मोदी का औरंगाबाद में मंच पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ राज्य में 21,400 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री की सभा में मंच पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, जहानाबाद सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंसी, कराकाट सांसद महाबली सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव आदि मौजूद रहे। सभी को औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह ने उचित स्थान दिया।

PM मोदी ने भोजपुरी में किया संबोधन शुरू

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने कहा, 'रउवा सब के प्रणाम कर इतही। औरंगाबाद के धरती के नमन करइत ही। पीएम मोदी ने आगे कहा, बिहार की धरती पर आना कई मायने में मेरे लिए खास है। जननायक कर्पूरी ठाकुर को हमारी सरकार ने भारत रत्न दिया, जिसकी खुशी हर जगह है। हम काम की शुरुआत और उसे पूरा भी करते हैं। यही मोदी की गारंटी है'।

'लालू परिवार पर बोला अटैक'

औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'बिहार ने एक बार फिर डबल इंजन की रफ्तार पकड़ ली है। इसलिए बिहार इस समय पूरे उत्साह में है। साथ ही, आत्मविश्वास से भी भरा है। उन्होंने कहा, आपके चेहरों की चमक बिहार को लूटने का सपना देखने वालों के चेहरों पर हवाइयां उड़ा रही है।'

PM मोदी- एक दौर था जब बिहार में...

प्रधानमंत्री मोदी ने औरंगाबाद की धरती से बिहारवासियों को लालू शासनकाल के 'जंगलराज' की याद दिलाई। उन्होंने कहा, 'एक वो दौर था जब बिहार के लोग अपने ही घरों से निकलने में डरते थे। अब एक ये दौर है जब बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं जो फलीभूत हो रही है। बिहार को वंदे भारत (Vande Bharat) और 'अमृत भारत' (Amrit Bharat) जैसी आधुनिक ट्रेनें मिली हैं। अमृत स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा, बिहार में जब पुराना दौर था। राज्य को अशांति, असुरक्षा और आतंक की आग में झोंक दिया गया था। बिहार के युवाओं को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा'।

'आधुनिक बिहार की मजबूत झलक भी'

पीएम मोदी बोले, 'आज यहां करीब 21.5 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ है। इन परियोजनाओं में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कई परियोजनाएं हैं। इनमें रेल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम भी हैं। इनमें आधुनिक बिहार की मजबूत झलक भी है। यही NDA की पहचान है। हम काम की शुरुआत भी करते हैं, काम पूरा भी करते हैं और हम ही उसे जनता-जनार्दन को समर्पित भी करते हैं। ये मोदी की गारंटी है।'

प्रधानमंत्री ने बिहार को दी तीन गारंटी

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि, 'बिहार का विकास, यही मोदी की गारंटी है। बिहार में शांति और कानून-व्यवस्था का राज है। ये मोदी की गारंटी है। बिहार में बहन-बेटियों को अधिकार मिले, ये मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा, तीसरे टर्म में हमारी सरकार इन्हीं गारंटी को पूरा करने और विकसित बिहार बनाने के लिए काम करने के प्रति संकल्पबद्ध है'।

'मां-बाप से कुर्सी तो मिल जाती है लेकिन...'

प्रधानमंत्री मोदी ने परिवारवाद के बहाने कई राजनीतिक विरासत वाले युवा नेताओं पर निशाना साध गए। उन्होंने कहा, 'NDA की शक्ति बढ़ने के बाद बिहार में परिवारवादी राजनीति हाशिए पर जा रही है। परिवारवादी राजनीति की एक और विडंबना है। मां-बाप से विरासत में पार्टी और कुर्सी तो मिल जाती है, लेकिन मां-बाप की सरकारों के काम का एक बार भी जिक्र करने की हिम्मत नहीं पड़ती है। ये है परिवारवादी पार्टियों की हालत'।

CM नीतीश- सभी का मैं स्वागत करता हूं

मंच पर सबसे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, 'आज लाखों की संख्या में लोग पहुंचे हैं। मैं सभी का स्वागत करता हूं। असम-दरभंगा फोरलेन पथ (Assam-Darbhanga four lane road) के बनने से नागरिकों को सुविधा मिलेगी। अब पटना से बिहटा आना-जाना आसान हो जाएगा। गंगा नदी पर छह लेन के पुल निर्माण से आमजन को लाभ होगा।


'अब हम इधर-उधर जाने वाले नहीं'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी से बात करते हुए कहा, 'हम आपको आश्वस्त करते हैं कि अब हम इधर-उधर नहीं होने वाले। हम आपके साथ (NDA) ही रहेंगे'। इस दौरान पीएम मोदी के चेहरे पर मुस्कान फ़ैल गई।

18 महीने बाद PM मोदी-नीतीश कुमार एक मंच पर

बिहार में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला दौरा है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब 18 महीने बाद एक साथ एक मंच पर नजर आए। गौरतलब है कि, आखिरी बार दोनों एक मंच पर 12 जुलाई, 2022 को नजर आए थे। औरंगाबाद में सीएम नीतीश और पीएम मोदी को मंच साझा करता देख दोनों दलों के कार्यकर्ताओं में भी उत्साह देखा गया।

PM मोदी ने खींचा नीतीश का हाथ, पहनाया माला

औरंगाबाद में एक दृश्य ने लोगों को आकर्षित किया। जब प्रधानमंत्री पीएम मोदी और नीतीश कुमार की जुगलबंदी फिर देखने को मिली। प्रधानमंत्री ने नीतीश कुमार के इनकार करने के बावजूद उन्हें माला पहनाया। इसका वीडियो वायरल हो रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story