×

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध शुरू, मुजफ्फरपुर और बक्सर में प्रदर्शनकारी उग्र, कई जगहों पर आगजनी

Agneepath scheme: बिहार के मुफ्फरपुर और बक्सर जिले में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध जता रहे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए।

Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 8:29 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 9:03 AM GMT)
Protest in bihar
X

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध शुरू (Social media)

Agneepath scheme: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्निपथ योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं की भर्ती योजना के खिलाफ आज बिहार में विरोध शुरू हो गया है। बिहार राज्य स्थित मुफ्फरपुर और बक्सर जिले में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध जता रहे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। इस दौरान लोग विरोध दर्ज करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। साथ ही इस जारी प्रदर्शन के बीच से हालिया तौर पर चलती ट्रेन के ऊपर पत्थरबाजी कर सड़क पर आगजनी का भी मामला सामने आया है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना को लेकर भी अन्य की तरह मिली-जुली प्रतिक्रियाएं हैं। भारत के अन्य राज्यों के साथ ही अब बिहार में भी इस योजना को लेकर विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारियों में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा शामिल हैं, जो 4 साल की बजाय पूर्णकालिक भर्ती की मांग कर रहे हैं।

बिहार के बक्सर जिले में अग्निपथ योजना को लेकर उग्र युवाओं ने रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर अपने विरोध दर्ज किया है। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान चलती ट्रेन पर पत्थर भी फेंके। इसके अलावा राज्य के मुजफ्फरपुर जिले में भी लोगों के भी भारी आक्रोश देखा गया। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सरकार की इस अग्निपथ योजना के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद की। ट्रेन पर पत्थरबाज़ी के अलावा गुस्साई भीड़ द्वारा सड़कों पर आगजनी का मामला भी सामने आया।

क्या है अग्निपथ योजना

भारत सरकार द्वारा सेना में 4 साल की अवधि के लिए सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को अग्निपथ भर्ती योजना नाम दिया है। इस प्रक्रिया के तहत चयनित होने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। इसके तहत 4 साल तक अग्निवीरों को तनख्वाह देने के अलावा समय अवधि पूर्ण होने पर ₹11.7 लाख की सेवा राशि प्रदान की जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना को शुरू करते हुए बीते दिन कहा था कि इसकी मदद से देश के हर उस युवा को मौका मिलेगा जो सेना की वर्दी पहनकर देश सेवा करना चाहता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story