×

Bihar: BPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स ध्यान दें, अब आपके सामने ही प्रिंट होगा पेपर, जानिए क्या क्या हुए बदलाव

Bihar News Today: बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीपीएससी की आगामी परीक्षा के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं। अब अभ्यर्थियों को ऑब्जेटिव प्रश्न पर तुक्का लगाना महंगा पड़ेगा।

Network
Report Network
Published on: 21 Oct 2022 3:28 AM GMT
Bihar Public Service Commission changes the pattern of PT exam, now the paper will be printed in front of you
X

बिहार लोक सेवा आयोग ने पीटी परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया अब आपके सामने ही प्रिंट होगा पेपर: Photo- Social Media

Bihar: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) में पीटी परीक्षा (PT exam) के पैटर्न में बदलाव किया है। यह चेंज 68वीं पीटी परीक्षा से ही लागू हो जाएगी। अब अभ्यर्थियों को ऑब्जेटिव प्रश्न पर तुक्का लगाना महंगा पड़ेगा। आयोग के अनुसार आगामी पीटी एग्जाम में 150 प्रश्न के लिए 200 अंक होंगे। 50 कठिन प्रश्नों पर 100 अंक होंगे, वहीं अन्य 100 प्रश्न के लिए 100 अंक होंगे। स्टार लगे 50 प्रश्न के उत्तर देने में गलती हुई तो निगेटिव मार्किंग होगी। बीपीएससी ( BPSC) के अनुसार, वस्तुनिष्ठ तरह की सभी परीक्षाओं के लिए इस तरह की व्यवस्था से अभ्यर्थियों को काफी फायदा मिलेगा।

इसके अलावा अगर कोई स्टूडेंट्स अपने विषय की परीक्षा अंग्रेजी और हिन्दी माध्यम में देने की छूट रहेगी। बताया गया है कि भाषा विषय को छोड़ कर यह सुविधा होगी। परीक्षा केंद्र पर संबंधित विषय के कॉलम में ही परीक्षा का माध्यम चुनने का अभ्यर्थियों को ऑप्शन दिया जाएगा। बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीपीएससी की आगामी परीक्षा के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं।

प्रोजेक्ट मैनेजर पद की मुख्य लिखित परीक्षा होने वाली है

उन्होंने कहा कि 38 पदों के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर पद की मुख्य लिखित परीक्षा होने वाली है। इसके लिए पटना में दो सेंटर बनाए गए हैं। इन परीक्षा में 880 स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं। इसमें भी एक नया प्रयोग किया जा रहा है। इसमें प्रश्न पत्र अब एग्जाम सेंटर पर स्टूडेंट्स के सामने ही प्रिंट कर दिए जाएंगे। इसके लिए प्रिंटर BPSC उपलब्ध कराएगा।

परीक्षा केंद्र पर ही प्रिंट होने प्रश्नपत्र

आयोग का कहना है कि परीक्षा केंद्र पर ही प्रश्नपत्र प्रिंट कर देने का नया प्रयोग सफल रहा तो आगे भी इसे बरकरार रखा जाएगा। वहीं स्टूडेंट्स अब अपनी उत्तर पुस्तिका के अंक भी देख पाएंगे। मेंस एग्जाम की कॉपी भी स्कैन कर डाल दी जाएगी। इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र के लिए यूनिक कोड, प्रश्न पत्र की पहचान हो जाएगी कि किस केंद्र का है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story