×

Land For Job Scam: ईडी की नई चार्जशीट में राबड़ी देवी और मीसा भारती का नाम, लालू परिवार की फिर बढ़ीं मुश्किलें

Land For Job Scam: मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में नई चार्जशीट दाखिल की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jan 2024 7:55 AM GMT
Rabri Devi Misa Bharti
X

Rabri Devi Misa Bharti   (photo: social media )

Land For Job Scam: बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद के मुखिया लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। मेडिकल ग्राउंड पर जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए लालू पर अब नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में शिकंजा कसता जा रहा है। चारा घोटाले के विपरीत इस स्कैम में लगभग उनका पूरा परिवार मुश्किलों में घिरा हुआ है।

मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में नई चार्जशीट दाखिल की है। जिसमें राजद सुप्रीमो की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद डॉ. मीसा भारती, हिमा यादव, अमित कात्याल और ह्रदयानंद चौधरी का नाम शामिल है।

16 जनवरी को कोर्ट करेगा सुनवाई

नई चार्जशीट में जांच एजेंसी ने दावा किया है कि पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने पहले तो लोगों को रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर अस्थायी नौकरी दी। जब नौकरी पाए लोगों ने उन्हें जमीन, प्लॉट या मकान दिए तो फिर उन्हें रेगुलर कर दिया गया। कोर्ट इस मामले की 16 जनवरी को सुनवाई करेगा।

ईडी इस मामले में पहले से ही लालू यादव समेत 17 लोगों के खिलाफ जांच कर रही है। राबडी देवी और उनके उपमुख्यमंत्री बेटे तेजस्वी यादव पहले ही इस मामले में दोषी ठहराए जा चुके हैं। इस मामले में बीते 6 जनवरी को सुनवाई होनी थी। लेकिन लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव कोर्ट में पेश नहीं हुए थे। तीनों अदालत से पेशी में छूट मांगी थी।

ईडी के सामने नहीं पेश हुए थे लालू-तेजस्वी

लैंड फॉर जॉब स्कैम में ही प्रवर्तन निदेशालय ने पांच जनवरी को लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को दिल्ली स्थित दफ्तर पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन दोनों गैर हाजिर रहे थे। जांच एजेंसी उन्हें अब तक तीन समन भेज चुकी है लेकिन वे अभी तक कभी में भी पेश नहीं हुए। ईडी ने इससे पहले 22 दिसंबर और 27 दिसंबर को लालू – तेजस्वी को पूछताछ के लिए दिल्ली स्थित अपने दफ्तर बुलाया था।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ED-CBI जांच को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था, हम लोगों को नौकरी दे रहे हैं और ये लोग बार-बार ईडी और सीबीआई को बार-बार हमारे घर में घुसा देते हैं। लोग थक चुके हैं, ये सब देखकर। मैं तो बचपन से देख रहा हूं ED-CBI। कुछ फर्क थोड़ी पड़ता है इन सब चीजों से। हम लोग लड़ते रहेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story