×

Sawan Somvar 2022: बिहार में सावन के पहले सोमवार पर रात से ही मंदिर के बाहर लंबी कतार, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Bihar Latest News: सावन की पहली सोमवारी पर जलाभिषेक के लिए रविवार की रात 10 बजे से भक्तों की लाइन लग गई। सोमवार की सुबह 3 बजे तक 12 किलो मीटर से लंबी लाइन लग गई थी।

Network
Report Network
Published on: 18 July 2022 3:27 AM GMT
बैद्यनाथ धाम मंदिर के बाहर मौजूद भीड़
X

बैद्यनाथ धाम मंदिर के बाहर मौजूद भीड़ (फोटों साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Sawan Somvar 2022: बिहार (Bihar Latest News) में सावन की पहली सोमवारी पर जलाभिषेक के लिए रविवार की रात 10 बजे से भक्तों की लाइन लग गई। सोमवार की सुबह 3 बजे तक 12 किलो मीटर से लंबी लाइन लग गई थी। पूरी रात इंतजार के बाद सुबह 4 बजे से बाबा का जलाभिषेक हुआ। सुबह 3.5 बजे बाबा बैद्यनाथ का पट खुल गया और विधि विधान से सावन के सोमवार की पहली सरदारी पूजा की गई। पंडा समाज की विशेष पूजा लगभग 55 मिनट तक चली इसके बाद आम भक्तों को बाबा को स्पर्श किए बगैर बाहर से अर्घ्य से जलाभिषेक कराया गया। बता दें कि इस बार स्पर्श पूजा पहले से ही बंद कर दी गई है।

बिहार में आज सिर्फ पंडा समाज द्वारा ही बाबा को स्पर्श पूजा कराया जा रहा है। इधर, भागलपुर के सुलतानगंज (अजगैबीनाथ) में सुबह से ही भीड़ देखी गई। श्रद्धालुओं ने पहले गंगा स्नान किया। इसके बाद गंगाजल लेकर कांवर यात्रा के लिए निकल गए। करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ यहां मौजूद है। वहीं मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ दिखी। भक्त मंदिर के मेन गेट पर लगे अरघा से जलाभिषेक कर रहे हैं। यह अरघा जल को शिवलिंग तक ले जाता है। यहां करीब 20 हजार से अधिक लोगों की भीड़ है।

चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षा कर्मी

बता दें कि बिहार में आज पहली सोमवारी की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा का चाक-चौबंद इंतजाम किया गया है। जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात हैं। कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। बता दें कि रविवार को ऐसे कावंरियों की यात्रा को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया गया था। आशंका है कि आंतकी संगठन इस बार कांवर यात्रा को निशाना बना सकते हैं। बिहार पुलिस मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। भागलपुर, मुंगेर, बांका और मुजफ्फरपुर में काफी संख्या में मुख्यालय की तरफ से पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। इसके अलावा बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस को भी सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story