Special Festival Train: दीपावली और छठ महापर्व पर यात्रियों को राहत, पंजाब और बिहार के बीच चलेगी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन

Special Festival Train: सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04076 अमृतसर से 18, 22 और 26 अक्टूबर को दोपहर 2.50 बजे रवाना की जाएगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 Sep 2022 9:04 AM GMT
Jhansi News In Hindi
X

ग्वालियर-भिण्ड-इटावा रेल लाइन पर गाड़ियों की मांग (photo: social media )

Special Festival Train: रेलवे ने दीपावली और छठ महापर्व के लेकर पंजाब और बिहार के बीच सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन 18 से 28 अक्टूबर तक तीन-तीन दिन के लिए चंडीगढ़ से पटना के बीच रवाना की जाएगी। यह ट्रेन 1437 कि.मी. का सफर तकरीबन 25 घंटों के बीच में पूरा करेगी। रेलवे की तरफ से जारी की गई सूचना के अनुसार, सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04076 अमृतसर से 18, 22 और 26 अक्टूबर को दोपहर 2.50 बजे रवाना की जाएगी। यह ट्रेन अगले दिन दोपहर 3.45 बजे पटना पहुंचेगी। इसकी एवरेज स्पीड 57.67 कि.मी. प्रति घंटा होगी और यह 24.55 घंटों में सफर पूरा करेगी।

रेलवे की मानें तो पटना से रवाना होने वाली सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04075 पटना से 19, 23 और 27 अक्टूबर को रवाना की जाएगी। यह ट्रेन इन दिनों 5.45 बजे रवाना होगी और अमृतसर अगले दिन शम 6 बजे पहुंचेगी। इस दौरान अमृतसर से पटना के बीच इस ट्रेन को 13 स्टोपेज मिलेंगे। यह ट्रेन ब्यास, जालंधर सिटी, लुधियाना, सरहिंद, अंबाला कैंट, पानीपत, दिल्ली, चिपयाना बुजुर्ग, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, वारानसी, दीन दयाल उपाध्याय, दानापुर रेलवे स्टेशनों पर भी रुकेगी। इन स्टेशनों में से अधिकतर पर ट्रेन का स्टॉपेज दो से पांच मिनट, लुधियाना में 10 और दिल्ली में 20 मिनट का ही रखा गया है।

यात्रियों की सुविधा के लिए 20 कोच लगाए जाएंगे

रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन में 20 कोच लगाए जाएंगे। यह सभी को नॉन एसी होंगे। इन 20 डिब्बों में 18 कोच स्लीपर कोच होंगे। दो कोच रैक व सिटिंग कैपेसिटी वाले होंगे। रेलवे के इस फैसले से बाहर के राज्यों में रह लोग बिहारवासियों में खुशी की लहर है। लोगों का कहना है कि ट्रेन चलने से वे अब आसानी से त्योहार में अपने घर आ पाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story