×

Bihar Teacher Candidates Protest: वाह ADM साहब वाह! शिक्षक अभ्यर्थियों ने मांगा 'हक', तो बेरहमी की इंतहां कर दी

Bihar: बिहार में नई सरकार बनने के बाद पहली बार शिक्षक अभ्यर्थी सड़क पर उतरे। इस दौरान पटना के एडीएम केके सिंह द्वारा तिरंगा लिए एक छात्र की पिटाई का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Aug 2022 11:51 AM GMT
teacher candidates protest in patna police lathi charge in dak bunglow chauraha
X

Teacher Candidates protest in Patna

Teacher Candidates protest in Patna : बिहार की राजधानी पटना में सोमवार दोपहर शिक्षक अभ्यर्थी सड़क पर उतर गए। वो लोग राजभवन मार्च के लिए जा रहे थे। डाक बंगला चौराहा पर प्रदर्शन करते हुए भीड़ अभी आगे बढ़ ही रही थी कि अचानक पुलिस ने लाठी चार्च कर दिया। पटना के एडीएम केके सिंह (Patna ADM KK Singh) ने एक तिरंगा लिए हुए अभ्यर्थी पर जमकर लाठियां बरसाई। छात्र गंभीर रूप से जख्मी हो गया। इसके बाद अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं, इस मामले को लेकर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह (DM Dr. Chandrashekhar Singh) ने जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को दो दिन में रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

बिहार पुलिस का बेरहम चेहरा आया सामने

बिहार में नई सरकार बनने के बाद पहली बार शिक्षक अभ्यर्थी सड़क पर उतरे। इस दौरान पटना के एडीएम केके सिंह द्वारा तिरंगा लिए एक छात्र की पिटाई का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बिहार पुलिस का बेहद सख्त चेहरा सामने आया है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को तेजी से शेयर किया जा रहा है। साथ ही, छात्र की पिटाई और उसे सड़क पर घसीटने वाले पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांगें भी उठने लगी है।

क्या कहना है प्रदर्शनकारियों का?

पटना के डाक बंगला चौराहा पर प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि वो CTET और BTET उत्तीर्ण हैं। उन लोगों का नाम मेरिट लिस्ट में सामने आया है। अभ्यर्थियों ने कहा, मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद भी हम लोगों की समस्याएं बरकरार है। सरकार उन्हें नहीं सुलझा रही। नई सरकार की गठन के बाद उम्मीद जगी है कि हमारी मांगें पूरी हो जाएंगी। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव जब नेता प्रतिपक्ष थे, तो हमें भरोसा दिलासा था। अब एक उम्मीद जगी है। सरकार से उम्मीद है कि हम लोगों की मांगें सुनी जाए।

हम मेरिट लिस्ट वाले हैं बावजूद समस्या बरकरार

साल 2019 के STET परीक्षा में पास अभ्यर्थियों ने बताया कि हम लोग मेरिट लिस्ट वाले हैं। बावजूद अभी भी समस्या जस की तस है। सरकार समस्या पर ध्यान नहीं दे रही। नई सरकार बनने के बाद आज हम लोग राजभवन मार्च करने निकले थे, लेकिन पुलिस ने रोक दिया। बावजूद इसके सड़क पर खड़े होकर हम प्रदर्शन कर रहे हैं। आक्रोशित अभ्यर्थियों का कहना है कि वे पिछले तीन साल से प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन लेकिन शिक्षा मंत्री कोई जवाब नहीं दे रहे हैं।

शिक्षा विभाग मांगें अनसुनी कर रहा

प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने कहा, शिक्षा विभाग हमारी मांग को अनसुनी करता आया है। नई सरकार बनने के बाद हम लोगों ने फिर प्रदर्शन शुरू किया है। बता दें, कि बिहार में STET परीक्षा 8 साल बाद हुई थी। नोटिफिकेशन 2019 में जारी किया गया। जनवरी 2020 में ऑफलाइन मोड में परीक्षा हुई, लेकिन 2-3 सेंटरों पर फर्जीवाड़े की बात सामने आने पर उसे रद्द कर दिया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story