×

Bihar News: तेज प्रताप ने विधायक निवास छोड़ राबड़ी के घर डाला डेरा, लालू के पटना पहुंचने का इंतजार

Bihar News: तेज प्रताप यादव ने अपनी मां राबड़ी देवी के आवास पर डेरा डाल दिया है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 27 April 2022 7:10 AM GMT
Tej Pratap yadav in Rabri Devi residence
X

तेज प्रताप यादव (Social media)

Bihar News: राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव के कुनबे में पैदा हुई रार के बीच तेज प्रताप यादव ने अब अपनी मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर डेरा डाल दिया है। लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप स्टैंड रोड पर स्थित अपने विधायक आवास को छोड़कर अपना बोरिया बिस्तर लेकर राबड़ी आवास पर शिफ्ट हो गए हैं। राबड़ी आवास पर पिछले दिनों आयोजित इफ्तार की दावत के बाद लालू के कुनबे में एक बार फिर आंतरिक कलह उजागर हो गई है। इसी कलह के कारण तेज प्रताप ने राजद से इस्तीफा देने का ऐलान तक कर डाला है।

तेज प्रताप का मानना है कि उनके खिलाफ राबड़ी आवास से ही इस साजिशें रची जा रही हैं। उन्होंने किसी का नाम तो नहीं लिया मगर उल्लेखनीय है कि उनके छोटे भाई और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव अपनी पत्नी राजश्री के साथ राबड़ी आवास में ही रहते हैं। अब लालू यादव के पटना पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है ताकि परिवार में पैदा हुई कलह को खत्म किया जा सके।

राबड़ी आवास पर साजिशें रचने का आरोप

राबड़ी के आवास पर पिछले दिनों आयोजित इफ्तार की दावत में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया था। इसी दावत के दौरान युवा राजद के नेता रामराज यादव ने तेज प्रताप पर कमरे में बंद करके पिटाई करने का आरोप लगाया था। उनका यह भी कहना था कि पिटाई के दौरान तेज प्रताप ने तेजस्वी यादव और अपनी मां को तमाम गालियां दीं। उन्होंने अपने पिता लालू प्रसाद यादव को भी नहीं बख्शा। बाद में रामराज यादव ने इस्तीफा दे दिया था।

इस घटना के बाद राजद में नया विवाद पैदा हो गया है और तेज प्रताप ने अपने खिलाफ पार्टी में साजिश रचे जाने का बड़ा आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि राबड़ी आवास से ही उनके खिलाफ साजिशें रची जा रही हैं और इन साजिशों को नाकाम करने के लिए ही उन्होंने राबड़ी आवास में डेरा डाला है।

तेज प्रताप को मनाने में जुटीं राबड़ी

तेज प्रताप यादव अपने खिलाफ साजिश रचने के मामले में तेजस्वी के तीन करीबियों का नाम लेते रहे हैं। उनका आरोप है कि राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह और तेजस्वी के सलाहकार संजय यादव उन्हें राजद में कमजोर करने की साजिश रचने में जुटे हुए हैं। तेज प्रताप ने जगदानंद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के लिए पहले भी मुहिम छेड़ी थी मगर लालू और तेजस्वी का करीबी होने के कारण उन्हें पद से हटाने में कामयाब नहीं हो सके थे।

लालू यादव के करीबी सूत्रों का कहना है कि तेज प्रताप के राबड़ी आवास पर पहुंचने के बाद उनकी मां राबड़ी उन्हें मनाने में जुटी हुई है। रात में उनकी तेज प्रताप के साथ बातचीत भी हुई है मगर यह पता नहीं चल सका कि इस बातचीत का क्या नतीजा निकला। तेजस्वी यादव से भी उनकी बातचीत होने की चर्चा है। माना जा रहा है कि अब लालू के आने पर ही सियासी वर्चस्व की जंग का कोई नतीजा निकल पाएगा।

लालू के पटना पहुंचने का इंतजार

इफ्तार की दावत के बाद तेज प्रताप ने नीतीश कुमार के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बनाने का बड़ा दावा कर डाला था। उनका कहना था कि पहले नीतीश चाचा के लिए राबड़ी आवास में नो एंट्री थी मगर अब एंट्री खोली जा चुकी है। हालांकि नीतीश कुमार इस तरह की संभावनाओं को खारिज कर चुके हैं मगर सियासी जानकारों का कहना है कि राजनीति में कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

वैसे राजद की राजनीति में तेजस्वी यादव लगातार मजबूत होते जा रहे हैं और उनके मुकाबले तेजप्रताप पूरी तरह हाशिए पर पहुंच चुके हैं। यही कारण है कि उन्हें अब अपने सियासी भविष्य की चिंता सताने लगी है। तेज प्रताप के इस्तीफे का ऐलान को दबाव की राजनीति माना जा रहा है। राजद मुखिया लालू यादव के पटना पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है। सबकी निगाहें लालू और राबड़ी पर टिकी हैं क्योंकि तेज प्रताप को मनाने में उनकी भूमिका ही सबसे महत्वपूर्ण होगी।



Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story