×

Bihar: CM नीतीश के मुस्लिम मंत्री के साथ विष्णुपद मंदिर जाने पर बवाल, पंडा समाज नाराज, गर्भगृह को गंगा जल से धोया

बिहार CM नीतीश कुमार के साथ विश्वविख्यात विष्णु मंदिर के गर्भगृह में बिहार सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी के प्रवेश का मामला गरमा गया है।मंदिर प्रबंधन नाराज है।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 Aug 2022 7:14 AM GMT
Bihar: CM नीतीश के मुस्लिम मंत्री के साथ विष्णुपद मंदिर जाने पर बवाल, पंडा समाज नाराज, गर्भगृह को गंगा जल से धोया
X

Bihar News : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) के गया के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर (Vishnupad Temples of Gaya) में मुस्लिम मंत्री के साथ जाने का मामला गरमा गया है। मंदिर की प्रबंधकारिणी समिति और मंदिर से जुड़े हुए पंडा समाज ने मंदिर में मुस्लिम मंत्री के प्रवेश पर गहरी नाराजगी जताई है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित होने की बात लिखी हुई है, मगर नीतीश अपने सहयोगी सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री इस्माइल मंसूरी (Israel Mansoori) के साथ सोमवार को मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव आमिर सुहानी भी थे। मगर, वे मंदिर के प्रवेश द्वार के बाहर ही रुक गए थे। बाद में मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के मामले का खुलासा होने पर हड़कंप मच गया। प्रबंध कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष शंभू भाई बिट्ठल ने मुस्लिम मंत्री के मंदिर में प्रवेश पर भगवान विष्णु से क्षमा मांगी है। इसके बाद मंदिर को गंगा जल से अच्छी तरह धोने के बाद भगवान विष्णु को भोग लगाया गया।

भगवान विष्णु से मांगी माफी

दरअसल, गया का विष्णुपद मंदिर विश्वविख्यात है और यहां दर्शन करने के लिए देश-दुनिया से श्रद्धालु पहुंचते रहे हैं। इस मंदिर के प्रवेश द्वार पर ही गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित होने की बात लिखी गई है। ऐसे में मुख्यमंत्री के साथ मुस्लिम मंत्री इस्माइल मंसूरी के प्रवेश को लेकर हंगामा हो गया है। मंदिर समिति के अध्यक्ष विट्ठल का कहना है कि हमें इस बात की जानकारी नहीं थी कि मुख्यमंत्री के साथ आने वालों में मुस्लिम मंत्री भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, कि इस मंदिर में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है। ऐसे में इतनी बड़ी चूक के लिए हम भगवान विष्णु से माफी मांग रहे हैं। समाज के लोग भी इस बात को लेकर काफी खफा हैं और हमने समाज के लोगों से भी माफी मांगी है।


फोटो वायरल होने के बाद बवाल

नीतीश कुमार ने हाल ही में राजद के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बनाई है। इस सरकार में इस्माइल मंसूरी को सूचना प्रसारण और प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया है। मंसूरी गया के प्रभारी मंत्री भी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को डैम का निरीक्षण करने के लिए गया पहुंचे थे। इसी दौरान वे विश्वविख्यात विष्णुपद मंदिर में भी दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। इस दर्शन के दौरान प्रभारी मंत्री मंसूरी भी उनके साथ मंदिर गए थे। नीतीश कुमार के इस कदम को लेकर पंडा समाज ने गहरी नाराजगी जताई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दर्शन करके मंदिर से बाहर निकलने के बाद सोशल मीडिया पर उनकी मुस्लिम मंत्री के साथ फोटो वायरल हो गई। इस फोटो में नीतीश कुमार के साथ इस्माइल मंसूरी साफ तौर पर दिख रहे हैं। इस बात की जानकारी होने के बाद मंदिर की प्रबंध कार्यकारिणी और पंडा समाज में नाराजगी फैल गई।


मुख्य सचिव नहीं गए मंदिर के भीतर

जानकार सूत्रों का कहना है कि, इस दौरे के समय मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव आमिर सुहानी भी थे मगर वे दर्शन करने के लिए मंदिर के भीतर नहीं गए। सूत्रों का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी थी कि मंदिर में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है। इसी कारण उन्होंने मंदिर के भीतर जाने से परहेज किया मगर इस्माइल मंसूरी मुख्यमंत्री के साथ मंदिर के भीतर पहुंच गए। वैसे इस दौरान मंसूरी को किसी ने गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित होने की न तो जानकारी दी और न तो उन्हें भीतर जाने से रोका गया। नीतीश कुमार के दर्शन करने के दौरान इस्माइल मंसूरी भी उनके पीछे खड़े हुए थे।

गर्भगृह को गंगा जल से किया शुद्ध

बाद में पंडाल समाज के लोगों ने इस मुद्दे को लेकर मंदिर प्रबंध कार्यकारिणी से शिकायत की। पंडा समाज के लोगों ने मंदिर की पुरानी परंपरा को तोड़ने का आरोप लगाया। पंडा समाज की नाराजगी दूर करने के लिए इसके बाद तुरंत पवित्र गंगाजल से गर्भगृह को शुद्ध किया गया। पूरे मंदिर परिसर की भी सफाई की गई। अभी तक इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और मंत्री इस्माइल मंसूरी का कोई बयान सामने नहीं आया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story