×

Bihar MLC Elections 2023: विधान परिषद की 5 सीटों पर आज मतदान, मैदान में 48 प्रत्याशी

Bihar MLC Elections 2023: बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए कुल 5 सीट पर 48 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चुनाव के परिणाम 5 अप्रैल को घोषित किए जायेंगे। आज होने वाले मतदान के लिए चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 31 March 2023 8:23 AM GMT
Bihar MLC Elections 2023: विधान परिषद की 5 सीटों पर आज मतदान, मैदान में 48 प्रत्याशी
X
Bihar Legislative Council Elections 2023 (Photo: Social Media)

Bihar MLC Elections 2023: बिहार विधान परिषद के स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के 5 सीटों के लिए आज शुक्रवार को मतदान होना है। इस चुनाव में कुल 48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। जिसके लिए मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इन सीटों के लिए मतगणना 5 अप्रैल को होगी। उसी दिन रात तक मतगणना पूरी होने के बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इन विधान परिषद सदस्य चुनाव में बीजेपी, जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होना है।

इन दिग्गज नेताओं का करियर दांव पर लगा

विधान परिषद की 5 सीट पर गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 7, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, गया स्नातक क्षेत्र से 8 और सारण स्नातक क्षेत्र से 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव में विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह, पूर्व विधान परिषद सदस्य महाचंद्र प्रसाद सिंह, विधान परिषद सदस्य संजीव कुमार सिंह, संजीव श्याम सिंह, वीरेंद्र नारायण यादव जैसे दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला भी मतपेटी में कैद हो जाएंगा।

पांचों सीट पर तीन लाख मतपत्र का प्रयोग

बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर आज को होने वाले मतदान के लिए बुधवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया था। अब शुक्रवार को होने वाले चुनाव में सभी पांच सीटों पर मतदान के लिए करीब तीन लाख मतपत्र का प्रयोग किया जाएगा। राज्य में कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र व सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या कम है। तो गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या अधिक है। इस लिए शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में प्रति निर्वाचन क्षेत्र के लिए करीब 20-20 हजार मतपत्र की प्रिंटिंग कराई गई है।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story