×

Top 5 Dronacharya in Bihar: नए जमाने में नए अंदाज के पांच द्रोणाचार्य चर्चा में, आइए जाने इनके बारे में

Top 5 Famous Teachers in Bihar: शिक्षा देने के सरल अंदाज व स्‍टाइल के कारण विद्यार्थी उनके फैन हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Sep 2022 9:51 AM GMT
Top 5 Dronacharya in Bihar: नए जमाने में नए अंदाज के पांच द्रोणाचार्य चर्चा में, आइए जाने इनके बारे में
X
Click the Play button to listen to article

Top 5 Famous Teachers in Bihar: शिक्षा देने के सरल अंदाज व स्‍टाइल के कारण विद्यार्थी उनके फैन हैं। हम बात कर रहे हैं खान सर, आनंद कुमार, विकास दिव्‍यकीर्ति , आरके श्रीवास्तव व अलख पांडेय जैसे शिक्षकों की।

नए जमाने के इन शिक्षकों में बिहार के खान सर (Khan Sir) , आनंद कुमार ( Anand Kumar) , आरके श्रीवास्तव ( Rk Shrivastav) तो उत्‍तर प्रदेश के अलख पांडेय (Alakh Pandey) को कौन नहीं जानता? लिस्‍ट में विकास दिव्‍यकीर्ति (Dr. Vikash Divyakirti) भी हैं।

और हां, गरीब बच्‍चों की मेधा तराश कर उन्‍हें आइआइटी में प्रवेश दिलाने वाले सुपर-30 (Super 30) फेम आनंद सर (Anand Kumar) और ₹1 में पढ़ाकर आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाने वाले आरके श्रीवास्तव की चर्चा किए बिना तो लिस्‍ट अधूरी ही रहेगी।

गरीब मेधा को तराशते रहे आनंद:

कोचिंग संस्‍थान 'सुपर 30' फेम आनंद कुमार नए जमाने के पहले शिक्षक हैं, जिन्होंने मेधावी गरीब बच्चों को सपने देखने व उन्‍हें पूरा करने का हौसला दिया।

आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी बच्‍चों की मेधा को तराश कर उन्‍होंने उन्‍हें आइआइटी जैसी कठिन परीक्षा में सफलता दिलाने का कीर्तिमान बनाया है। उनके मार्गदर्शन में आज ठेला पर अंडा व सब्‍जी बेंचने वालों के बच्‍चे भी इंजीनियर बन रहे हैं।

डा. विकास दिव्यकीर्ति:

डा. विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के हीरो हैं। 'दृष्टि आइएएस काेचिंग संस्‍थान' के संस्‍थापक विकास दिव्यकीर्ती ने 22 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी सिविल सेवा में 384वीं रैंक हासिल की थी।

लेकिन उनका मन अफसरी में नहीं लगा। फिर, उन्‍होंने शिक्षा दान की राह पकड़ी। उनके पढ़ाने का अंदाज सरल है तथा वे अपने विद्यार्थियों का मनोबल भी बढ़ाते रहते हैं।

खान सर के अंदाज के फैन विद्यार्थी:

नए जमाने के वर्चुअल शिक्षकों की चर्चा हो और पटना वाले खान सर का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है। खान सर ने कोरोना वायरस संक्रमण के काल में आनलाइन शिक्षा की शुरुआत की।

देखते-देखते उनके यू-ट्यूब चैनल की ख्‍याति गांव-गांव तक पहुंच गई। कोरोना काल में उनके वीडियो सर्वाधिक देखे गए। उनका 'खान जीएस रिसर्च सेंटर' आफलाइन क्लासेस भी चलाता है।

₹1 गुरु दक्षिणा वाले मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव :

बिहार के एक शिक्षक के पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर हो रहा है और लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है। ₹1 गुरु दक्षिणा लेकर पढ़ाते हैं आरके श्रीवास्तव,

अब तक 540 से अधिक स्टूडेंट्स को बना चुके हैं इंजीनियर और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में दिला चुके हैं सफलता,गूगल पर "मैथमेटिक्स गुरु" सर्च करने पर सबसे ऊपर आरके श्रीवास्तव का नाम आता है। इसके अलावा गूगल पर "best teacher of bihar"सर्च करने पर आरके श्रीवास्तव का नाम टॉप पर आता है।

सोशल मीडिया पर भी अपने शैक्षणिक कार्यशैली के लिए रोहतास जिले के बिक्रमगंज के आरके श्रीवास्तव खूब सुर्खिया इकठ्ठा कर रहे हैं। इनके द्वारा चलाया जा रहा नाइट क्लासेज अभियान देश में चर्चा का विषय बना हुआ है।

मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव ( RK Srivastava) को कौन नहीं जानता, सिर्फ एक रुपए की फीस में ये हजारों गरीब बच्चों को मैथ्स की शिक्षा दे रहे हैं। इनका पूरा नाम रजनीकांत श्रीवास्तव है। बेहद ही सरल तरीके से मैथ्स समझाते हैं। कबाड़ से प्रैक्टिकल और जुगाड़ से पढ़ाने का अंदाज छात्रों को खूब पसंद आता है।

इतने सिंपल तरीके से कुछ भी समझते हैं कि गणित का हौवा निकल जाता है। इनका मानना है कि बच्चों में इंट्रेस्ट जगाने की जरुरत है। इनसे पढ़ने वाले न जाने कितने स्टूडेंट्स आज बड़ी-बड़ी पोजिशन पर हैं। इनकी नाइट क्लासेज कैंपेन काफी चर्चा में रहे हैं। पूरी रात लगातार 12 घंटे छात्रों को पढ़ाते हैं। कोविड के दौरान ऑनलाइन क्लास लेते थे।


फिजिक्स वाला अलख पांडेय:

यूपी के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडेय अपना एजुकेशन प्‍लेटफार्म 'फिजिक्स वाला' चलाते हैं। वे यूट्यूब पर वीडियोज शेयर करते हैं। वे जेईई मेन्स व जेईई एडवांस तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। इनके संस्था को देश के 101 वें यूनिकॉर्न कंपनी बनने का गौरव प्राप्त है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story