×

Bihar: बिहार को मिले 10 नए आईएएस अधिकारी, UPSC टॉपर शुभम कुमार को मिला होम कैडर

Bihar Latest News: बिहार को शुभम कुमार समेत 10 नए आईएएस अफसर मिले हैं। इनमें तीन बिहार के ही हैं और उन्हें गृह कैडर मिला है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 16 March 2022 10:34 AM GMT
Bihar: बिहार को मिले 10 नए आईएएस अधिकारी, UPSC टॉपर शुभम कुमार को मिला होम कैडर
X

शुभम कुमार (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bihar Latest News: देश के सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी में पास करने वाले हर प्रतिभागी का सपना होता है कि उसे होम कैडर (Home Cadre) मिले। ताकि वो अपने राज्य के विकास में अपना योगदान दे सके। सिविल सेवा परीक्षा 2020 (Civil Service Exam 2020) में देशभर में टॉप करके बिहार का नाम ऊंचा करने वाले शुभम कुमार (Shubham Kumar) को भी यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है। आईएएस टॉपर शुभम कुमार को बिहार कैडर (Bihar Cadre) आवंटित किया गया है।

शुभम अब अपनी इच्छानुसार बिहार के विकास में अपना योगदान दे पाएंगे। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी में अपने पहले चरण के प्रशिक्षण (Training) के पूरा होने के बाद उन्हें बिहार में तैनाती मिलेगी।

बता दें कि इससे पहले आमिर सुबहानी (IAS Amir Subhani) 1987 बैच के टॉपर और सुनील बरनवाल (Sunil Kumar Barnwal) 1997 बैच के टॉपर को होम कैडर यानि बिहार कैडर मिला था। आमिर सुबहानी फिलहाल बतौर बिहार के मुख्य सचिव अपनी सेवाएं दे रहे हैं। शुभम कुमार के टॉप करने के बाद पूरे बिहार में जश्न का माहौल था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी थीं। टॉप करने के बाद शुभम ने कहा था कि उनका एक सपना पूरा हो गया, अब वो चाहते हैं कि उन्हें बिहार कैडर मिले ताकि वे राज्य के विकास में अपना योगदान दे सकें।

बिहार को मिले 10 नए आईएएस अफसर

केंद्र सरकार की अधिसूचना के मुताबिक, 177 आईएएस अफसर को अलग-अलग राज्य आवंटित किए गए हैं। इसमें बिहार के 14 आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं। बिहार को शुभम कुमार समेत 10 नए आईएएस अफसर (Bihar IAS Officer) मिले हैं। इनमें तीन बिहार के ही हैं और उन्हें गृह कैडर मिला है। जबकि बिहार के 11 आइएएस को दूसरे राज्यों का कैडर आवंटित हुआ है।

केंद्र द्वार जारी अधिसूचना के अनुसार, शुभम कुमार (रैंक - 1), प्रवीण कुमरा (रैंक – 7) और अनिल बसाक (रैंक – 45) को बिहार कैडर मिला है। इसके अलावा यूपी के शिवकाशी दीक्षित अपूर्व त्रिपाठी, सूर्यप्रताप सिंह, सारा अशरफ, उत्तराखंड के शैलजा पांडेय, हरियाणा की निशा और राजस्थान के आकाश चौधरी को बिहार कैडर आवंटित किया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story