×

UPSC Topper Shubham Kumar: UPSC टॉपर शुभम कुमार पहुंचे पैतृक गांव, बोले- बिहारी होने पर गर्व हैं

UPSC topper Shubham Kumar: बिहार के शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने UPSC परीक्षा को क्रैक किया हैं अपने पैतृक गांव कुमरिही में पहुंचने पर गांव वालों ने उनका भव्य स्वागत किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 27 Sep 2021 12:15 PM GMT (Updated on: 27 Sep 2021 12:16 PM GMT)
UPSC topper Shubham Kumar
X

UPSC टॉपर शुभम कुमार (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

UPSC topper Shubham Kumar: बीते शुक्रवार की शाम संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज (UPSC) की परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुए। इस बार बिहार के शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने UPSC परीक्षा को क्रैक किया। UPSC परीक्षा के टॉपर शुभम कुमार जब कटिहार जिला ग्राम कदवा पहुंचे तो लोगों ने उनका पैतृक गांव कुमरिही (Kumrihi) में बैंड बाजा के साथ स्वागत किया।

अपने पैतृक गांव कुमरिही में पहुंचने पर शुभम कुमार का गांव वालों ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने गांव के मंच पर अपनी बात रखी। इस मौके पर टॉपर शुभम कुमार (UPSC topper Shubham Kumar) ने अपनी मातृभाषा में कहा कि, जब मैं अपनी ट्रेनिंग के लिए एकेडमी पहुंचा तो वहां पर सभी मौजूद लोग UPSC क्रैक किए हुए थे।

उस दौरान उन लोगों ने मेरे से पूछा कि तुम हिन्दी क्यों बोलते हो तुम्हारी मातृभाषा क्या है। मैंने कहा कि मैं कभी अपनी मातृभाषा सीखी नहीं है। वहां पर मौजूद सभी लोगों के लिए हिंदी दूसरी भाषा थी । सबकी अपना-अपना अलग मातृभाषा थी। जिसपर वे लोग गर्व करते हैं । मेरा कहने का मतलब यह है कि हमे अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए। बता दें कि इस दौरान शुभम कुमार ने आगे कहा कि शुरुआत में लोग मुझे बिहारी बोलते थे । लेकिन उनको अब यकीन हो गया होगा कि बिहारी क्या कुछ नहीं कर सकता। इसके लिए हमे खुद पर विश्वास रखना होगा।

शुभम कुमार की पढ़ाई

UPSC परीक्षा के टॉपर बिहार के रहने वाले शुभम कुमार की शुरुआती शिक्षा (Shubham Kumar Education) बोकारो से हुई। उन्होने यहां से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने बॉम्बे आईआईटी (Bombay IIT) से ग्रेजुएशन में सिविल इंजीनियरिंग से की। फिलहाल शुभम कुमार UPSC साल 2020 में प्रथम स्थान हासिल किए हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश की रहने वाली जागृति अवस्थी ने दूसारा स्थान हालिस किया है। इस परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार ही उत्तीर्ण हो पाए हैं। जिसमें से 216 महिलाए और 545 पुरुष हैं।

Shweta

Shweta

Next Story