×

Bihar News: बिहार में 13,813 पदों पर वैकेंसी, स्वास्थ्य उपकेंद्र भी बनेंगे

Bihar News: बिहार सरकार ने अगले 3 माह में 13813 पदों पर वैकेंसी निकालने की घोषणा की है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने यह जानकारी दी।

Network
Report Network
Published on: 20 July 2022 3:16 AM GMT
बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे
X

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (फोटों साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Bihar News: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें। बिहार सरकार ने अगले 3 माह में 13813 पदों पर वैकेंसी निकालने की घोषणा की है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले 3 महीने में स्वास्थ्य विभाग में बंपर वैकेंसी आने वाली है। इसके तहत 13,813 पदों पर बहाली की जाएगी। इसमें एएनएम के 8853 पद, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 4050 पद, काउंसलर के 579 पद, सीनियर ट्रीबिलाइजर मैनेजर के 193 पद, हॉस्पिटल मैनेजर के 94 पद, डिस्टिक प्लैनिंग कोऑर्डिनेटर के 15 पद, डिस्ट्रिक्ट डॉस टीवी सुपरवाइजर के 13 पद शामिल है।

यह जानकारी मंगल पांडे ने मंगलवार शाम को दी। इसके बाद उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए जो स्वास्थ्य कर्मी अस्पताल के अंदर चाहिए। उसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलग-अलग पदों पर बहाली करेगा। इसके साथ ही जिन जिलों में स्वास्थ्य विभाग के पुराने भवन जर्जर थे वहां अब नए भवन बनाए जाएंगे।

100 स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन बनेगा

बिहार में आने वाले दिनों में एक सौ स्वास्थ्य उप केंद्र भवन बनाए जाएंगे। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए जिला बार और सलवार सूची मॉडल प्राक्कलन डिजाइन और डीपीआर उपलब्ध कराई गई है इसका निर्माण जिला परिषद के माध्यम से कराया जाएगा।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भवनहीन स्वास्थ्य उप केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए 15वें वित्त आयोग के स्वास्थ्य सेक्टर ग्रांट में केंद्र द्वारा प्राप्त की गई राशि से 55.48 करोड़ सिर्फ स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story